Tesla Humanoid Robot: योग करते रोबोट का वीडियो टेस्ला ने किया शेयर, एलन मस्क बोले…

Humanoid Robot News:  टेस्ला ने रविवार को अपने ह्यूमनॉइड रोबोट ‘ऑप्टिमस’ का एक दिलचस्प वीडियो साझा किया. वीडियो में रोबोट द्वारा योग करने और से रंग के आधार पर ब्लॉकों को छांटने सहित विभिन्न काम करते हुए देखा जा सकता है.

वीडियो शुरू में रोबोट की वस्तुओं को आसानी से और मानव जैसी गति से क्रमबद्ध करने की क्षमता को दर्शाता है. जब कोई मानव इस काम में अतिरिक्त जटिलता पैदा करने के लिए कार्य में हस्तक्षेप करता है, तो रोबोट तेजी से इस परिवर्तन को अपनाने और कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम होता है.

रोबोट अपने हाथों और पैरों को सेल्फ-कैलिब्रेट करने में सक्षम
इसके बाद रोबोट योग मुद्राएं करता है जिसमें एक पैर पर खड़े होने और अपने अंगों को फैलाने की आवश्यकता होती है, जिससे उसका संतुलन और लचीलापन प्रदर्शित होता है. वीडियो के अनुसार, ऑप्टिमस अब अपने हाथों और पैरों को सेल्फ-कैलिब्रेट करने में सक्षम है. यह दृष्टि और ज्वाइंट पॉजिशन एनकोडर का उपयोग करके स्पेस में अपने अंगों का सटीक पता लगा सकता है.

टेस्ला ऑप्टिमस अकाउंट ने साझा किया वीडियो
आधिकारिक टेस्ला ऑप्टिमस अकाउंट ने वीडियो साझा किया और इसे कैप्शन दिया, ‘ऑप्टिमस अब वस्तुओं को स्वायत्त रूप से सॉर्ट कर सकता है. इसका न्यूरल नेटवर्क पूरी तरह से एंड-टू-एंड प्रशिक्षित है. ऑप्टिमस को  विकसित करने (और इसकी योग दिनचर्या को बेहतर बनाने) में मदद करने के लिए हमारे साथ आएं.’

विशेष रूप से, वीडियो से पता चलता है कि टेस्लाबॉट अब टेस्ला कारों के समान एंड-टू-एंड न्यूरल नेटवर्क पर चल रहा है, जो वीडियो इनपुट को संसाधित कर सकता है और नियंत्रण आउटपुट उत्पन्न कर सकता है.

सीईओ एलोन मस्क ने वीडियो पर सिर्फ एक शब्द ‘प्रगति’ के साथ अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें