US: चुनाव से पहले सर्वे में Joe Biden को झटका, डोनाल्ड ट्रंप के लिए चौंकाने वाले नतीजे

US Election 2024 Survey: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2024) से पहले मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को बड़ा झटका लगा है और वो अपनी पकड़ खोते नजर आ रहे हैं. एक हालिया सर्वे में जो बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से पिछड़ गए हैं. मीडिया संस्थानों के नए चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के अनुसार, 2024 में होने वाले आम चुनावों में लोकप्रियता के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पीछे हैं. बता दें कि ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ और ‘एबीसी न्यूज’ के सर्वेक्षण के परिणामों में यह दावा किया गया है.

ट्रंप को 51 और बाइडेन को 42 अंक मिले

2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2024) से पहले हुए सर्वेक्षण के अनुसार, ‘पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 51 और मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को 42 अंक मिले हैं.’ सर्वे के नतीजे डोनाल्ड ट्रंप के लिए काफी उत्साहित करने वाले हो सकते हैं, क्योंकि वो एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का सपना संजोए हुए हैं.

रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की रेस में आगे ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव (US Presidential Election) में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदारों में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे हैं. रिपब्लिकन पार्टी की नामांकन प्रक्रिया जनवरी में न्यू हैम्पशायर प्राइमरी और आयोवा कॉकस से आधिकारिक रूप से शुरू होगी. रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों में से साउथ कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निकी हेली और उद्यमी विवेक रामास्वामी की लोकप्रियता हालिया सप्ताह में बढ़ी है. इसके बावजूद ट्रंप उनसे बहुत आगे हैं और राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि उनके पार्टी का उम्मीदवार बनने की पूरी संभावना है.

सर्वे में जो बाइडेन को क्यों हुआ नुकसान?

‘वॉशिंगटन पोस्ट-एबीसी न्यूज’ द्वारा रविवार को जारी सर्वेक्षण परिणामों में कहा गया है कि रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों का कहना है कि बाइडेन के कार्यकाल में उनकी स्थिति खराब हुई है. तीन-चौथाई लोगों का कहना है कि बाइडेन की उम्र बहुत अधिक हो गई है और एक और कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद संभालना उनके लिए संभव नहीं है. उनका कहना है कि पीछे मुड़कर विश्लेषण करने पर डोनाल्ड ट्रंप बेहतर नजर आते हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें