उमा भारती ने की भोपाल के इस डैम का नाम बदलने की मांग, बोलीं- ”विश्वासघात की कहानी याद दिलाता है”

भोपालः मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने राजधानी भोपाल के हलाली डैम का नाम बदलने की मांग की है. इसके लिए उन्होंने बैरसिया के बीजेपी विधायक विष्णु खत्री को एक पत्र भी लिखा है. उमा भारती ने पत्र के माध्यम से कहा कि हलाली डैम का नाम बदलने के लिए विधायक विष्णु खत्री प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से बात करें. उन्होंने लिखा कि इस डैम का नाम विश्वासघात की कहानी याद दिलाता है. इसलिए इसका नाम बदला जाए.

उमा भारती ने इस वजह से नाम बदलने की मांग
पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा कि भोपाल शहर के बाहर प्रचलित हलाली नाम का स्थान एवं नदी विश्वासघात की उस कहानी की याद दिलाता है, जिसमें दोस्त मोहम्मद खां ने भोपाल के आसपास के अपने मित्र राजाओं को बुलाकर उन्हें धोखा देकर उनका सामूहिक कत्ल किया, उनके कत्ल से नदी लाल हो गई थी. उमा भारती ने लिखा कि हलाली शब्द, हलाली स्थान उसी प्रसंग का स्मरण कराता है. विश्वासघात, धोखाधड़ी, अमानवीयता यह सब एक साथ हलाली शब्द के साथ आते हैं, तो हलाली का इतिहास जानने वालों के अंदर घृणा का संचार होता है.

तुरंत संस्कृति मंत्री से बात करें विधायकः उमा भारती
उमा भारती ने पत्र में लिखा कि मैंने सुना है कि इस जगह को एक पर्यटन केंद्र बनाया जा रहा है, क्योंकि वहां नदी और डैम है. यह एक बहुत अच्छी बात है. उन्होंने पत्र के माध्यम से स्थानीय विधायक से कहा कि आप तुरंत संस्कृति एवं पर्यटन विभाग से संपर्क करके घृणा एवं जुगुत्सा पैदा करने वाले इस नाम का उल्लेख बंद करवा दीजिए. आप इस मामले में पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर से मिलकर भी बात कर सकते हैं. मैं भी इस पत्र की एक कॉपी उनको भेज दूंगी.

इन स्थानों के नाम बदलने की भी उठ चुकी है मांग
दरअसल, यह कोई पहला मौका नहीं है जब किसी स्थान का नाम बदलने की मांग की गई है. इससे पहले भी बीजेपी के कई नेताओं ने शहरों और स्थानों के नाम बदलने की मांग की है. बीजेपी विधायक और प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने राजधानी भोपाल के ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग की थी. रामेश्वर शर्मा ने इस स्थान का नाम गुरुनानक टेकरी करने की मांग की थी. इसी तरह उन्होंने होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम रखने की मांग की थी. जबकि बीजेपी नेता प्रभात झा ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को एक पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने की मांग रखी थी. अब पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भोपाल के हलाली डैम का नाम बदलने के लिए पत्र लिखा है. जिस पर सियासत गरमा सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें