चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping का मजाक उड़ाने वाले दो Video Producers लापता, Police पर कैद करके रखने शक

बीजिंग: चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) का मजाक उड़ाने वाले दो वीडियो निर्माता (Video Producers) गायब हो गए हैं. इन दोनों को आखिरी बार लूनर न्यू ईयर (Lunar New Year) की पूर्व संध्या पर देखा गया था, तब से इनके बारे में कोई जानकारी नहीं है. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति का मजाक उड़ाने के लिए पुलिस ने दोनों को कहीं कैद करके रखा है. एशिया न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, गायब दोनों निर्माता ऑनलाइन वीडियो बनाते थे और जिनपिंग पर तंज कसते थे.

इस Channel से जुड़े हैं दोनों
यूट्यूब चैनल क्युआ गुओ वा हा (Qiang Guo Wa Ha) के प्रमुख ने दोनों वीडियो प्रोड्यूसर के गायब होने की सूचना दी है. यह चैनल Ru Bao से जुड़े कंटेंट तैयार करने के लिए पहचाना जाता है. Ru Bao मेंडरिन भाषा का शब्द है जिसे राष्ट्रपति का मजाक उड़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एप्पल डेली न्यूजपेपर और रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि गायब होने वालों में यूट्यूब चैनल Ru Mo Xin Lian She के चेयरपर्सन और मैनेजर शामिल हैं.

ऐसे तंज कसते हैं Channel
कई ऑनलाइन चैनल तंज स्वरूप शी जिनपिंग को Bao Zi के नाम से संबोधित करते हैं, जिसका मेंडरिन में अर्थ है स्टीम किया हुआ बन (Steamed Bun). दरअसल, दिसंबर 2013 में जिनपिंग बीजिंग स्थित एक रेस्टोरेंट गए थे और वहां उन्होंने बन ऑर्डर किया था, तभी से उन्हें इस नाम से पुकारा जाता है. कुछ चैनलों ने उनका नाम Winnie the Pooh भी रखा हुआ है. इस वजह से इन चैनलों से जुड़े लोग चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के निशाने पर रहते हैं.

पहले भी कई हुए गायब
YouTube अब तक नियमों का हवाला देते हुए ऐसे कई वीडियो हटा चुका है जिसमें चीनी राष्ट्रपति का मजाक उड़ाया गया है. चीन ऑनलाइन पब्लिश होने वाले कंटेंट पर करीब से नजर रखता है और सरकार के खिलाफ नजर आने वाले कंटेंट को तुरंत हटाया जाता है. वैसे, इससे पहले भी चीनी सरकार कई लोगों को गायब कर चुकी है, जिन्होंने उसकी नीतियों या राष्ट्रपति जिनपिंग के विरुद्ध बयानबाजी की. आरोप लगते रहे हैं कि गायब करने के बाद आलोचकों को यातनाएं दी जाती हैं और किसी गुमनाम जगह कैद रखा जाता है.

Support पर मिली थी सजा

पिछले साल दिसंबर के अंत में चीनी एक्टिविस्ट ओउ बिओफेंग को ‘इंक गर्ल’ का समर्थन करने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया था. उनके खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद अदालत ने उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. बता दें कि जिनपिंग के पोस्टर पर वर्ष 2018 में स्याही फेंककर डांग याओक्विोंग ‘इंक गर्ल’ के नाम से सुर्खियों में आई थीं. उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी पर विचारों पर नियंत्रण करने का आरोप लगाते हुए लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो में शी जिनपिंग के एक पोस्टर पर स्याही छिड़क दी थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें