Car Insurance: अब नहीं लगेगा क्लेम सेटलमेंट में ज्यादा वक्त, Automated Vehicle Inspection की हो चुकी है शुरुआत

दिल्ली: बीमा कंपनी अपनी पॉलिसी बेचने के लिए तो हर तरह का फायदा ग्राहक को बताती हैं लेकिन जब किसी क्लेम के सेटलमेंट का मसला हो तो असल बात सामने आ ही जाती है. क्लेम के सेटलमेंट के लिए ग्राहक को कई चक्कर काटने पड़ते हैं. इन परेशानियों को Liberty General Insurance ने काफी हद तक खत्म कर दिया है.

ऑटोमेटेड व्हीकल इंस्पेक्शन सर्विस क्या है
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंस्पेक्शन प्रक्रिया के तहत ग्राहकों को कार की पॉलिसी को रिन्यू कराने और क्लेम सैटलमेंट के लिए अपनी कार का फोटो और वीडियो बनाना होगा. इसके बाद में पॉलिसी होल्डर को फोटो और वीडियो को कंपनी की ईमेल आईडी पर भेजना होगा. कंपनी को ईमेल मिलते ही आपके वाहन की ऑटोमेटिड इंस्पेक्शन रिपोर्ट और क्लेम सैटलमेंट रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. कुछ ही दिनों में आपको घर बैठे ही ऑटोमेटिड इंस्पेक्शन रिपोर्ट मिल जाएगी.

घर बैठे रिन्यू कराइए बीमा पॉलिसी

पॉलिसी रिन्यू कराने में भी ऑटोमेटिड व्हीकल इंस्पेक्शन काफी कारगर साबित होगा. आम तौर पर पॉलिसी रिन्यू कराते वक्त वाहन की हालिया स्थिति चेक की जाती है. बीमा कंपनी के अधिकारी वाहन को चेक करते हैं. इस पूरी प्रक्रिया में काफी वक्त लगता है लेकिन ऑटोमेटिड व्हीकल इंस्पेक्शन सर्विस से आपकी पॉलिसी बिना किसी दिक्कत के घर बैठे रिन्यू हो जाएगी.

फटाफट पूरा होगा आपका काम
Liberty General Insurance के मुताबिक कार निरीक्षण प्रक्रिया को ऑटोमेटेड करने के लिए 2 सालों से काम चल रहा है. लिबर्टी सिटीस्टेट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (Liberty Citystate Holdings), Enam Securities और डायमंड डीलट्रेड (Diamond Dealtrade) के बीच एक समझौता हुआ है जिसके तहत बीमाधारकों को ऑटोमेटिड व्हीकल इंस्पेक्शन (Automated Vehicle Inspection) की सुविधा दी गई है. इस तकनीक से ग्राहक और कंपनी का वक्त, कॉस्टिंग और कागजी प्रक्रिया से पूरी तरह से खत्म हो रही है. डिजिटल इंडिया के दौर में ऑटोमेटिड व्हीकल इंस्पेक्शन काफी कारगर और फायदेमंद साबित हो रही है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें