भारत का दुनिया पर प्रभाव! न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार लहराएगा तिरंगा

न्यूयॉर्क: अमेरिका के प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर 15 अगस्त को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा (Indian tricolour) लहराया जाएगा. ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा.

अमेरिका के एक प्रमुख समूह ने भारत के स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके राष्ट्रीय घ्वज फहराने की घोषणा की है. तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा.

एफआई के मुताबिक, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल (Randhir Jaiswal) ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे.

एफआईए ने कहा कि इस साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह में टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराने के साथ ही एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को 14 अगस्त को केसरिया, सफेद और हरे रंग की रोशनी से रोशन किया जाएगा. एफआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि टाइम्स स्क्वायर पर ध्वजारोहण समारोह अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की देशभक्ति को दर्शायेगा. साथ ही यह स्थापना की सिल्वर जुबली मना रहे एफआई के लिए खास होगा. 1970 में स्थापित, एफआईए सबसे बड़े प्रवासी संगठनों में से एक है.

इस साल जुलाई में अंकुर वैद्य को एफआईए का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. इससे पहले भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख लीडर रमेश पटेल के पास यह जिम्मेदारी थी. कोरोनावायरस के चलते उनके निधन के बाद वैद्य को अध्यक्ष नियुक्त किया गया. 40 वर्षीय वैद्य लंबे समय से एफआईए से जुड़े हुए हैं. वह बोर्ड के सबसे कम उम्र के सदस्य और सबसे कम उम्र के अध्यक्ष भी हैं.

खास होती है परेड
न्यूयॉर्क में भारत का महावाणिज्य दूतावास 15 अगस्त को एक वर्चुअल स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा, जिसमें भारतीय समुदाय के लोग लाइव स्ट्रीम के जरिये शामिल होंगे. आपको बता दें कि एफआईए हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इंडिया डे परेड का आयोजन करता है. अमेरिकी नेता, कानूनविद और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख सदस्यों सहित भारत की मशहूर हस्तियां इसमें शिरकत करती हैं. हालांकि, इस साल कोरोना महामारी के मद्देनजर परेड आयोजित नहीं की जा रही है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें