चीन की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग में लोकतंत्र की समर्थक नेता एग्नेस चाउ गिरफ्तार

हांगकांग: चीन (China) द्वारा हांगकांग (Hong Kong) के लोगों पर अत्याचार करना लगातार जारी है. इसी कड़ी में हांगकांग में लोकतंत्र की समर्थक लीडर एग्नेस चाउ को कड़े सुरक्षा कानून के तहत बीजिंग के विरोधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के दौरान सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया.

एग्नेस चाउ के आधिकारिक फेसबुक पर जानकारी दी गई है कि एग्नेस को अलगाव के लिए उकसाने के चलते राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत गिरफ्तार किया जा रहा है. इसमें आगे बताया गया कि मौके पर मौजूद वकील ने उन्हें बताया कि पुलिस एग्नेस के घर की तलाशी भी ले रही थी.

इसमें आगे कहा गया कि फेसबुक पेज संचालक को उसकी ‘सहमति’ से निलंबित कर दिया जाएगा और पेज को अस्थाई रूप से एडमिन द्वारा अपडेट किया जाएगा. एक और लोकतंत्र समर्थक लीडर जोशुआ वोंग ने ये पोस्ट अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर की है.

इससे पहले सोमवार को हांगकांग के मीडिया टायकून जिम्मी लाई को हांगकांग पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. इसके अलावा 10 और लोग भी हिरासत में लिए गए, इनमें लाई के 2 बेटे, एक्टिविस्ट विल्सन लाई के साथ और पूर्व एक्टिविस्ट जो ब्रिटेन के आईटीवी न्यूज के लिए फ्री लांसर का काम करते हैं, शामिल हैं.

30 जून 2020 से हांगकांग में लागू किए गए चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में गंभीर अपराधों के लिए उम्र कैद की सजा का प्रावधान है. इस कानून की कई देशों ने कड़ी आलोचना की है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें