UIDAI: Aadhaar का इस्तेमाल कहां और कितनी बार हुआ? झटपट लगाइए पता

आधार कार्ड (Aadhaar Card) के दुरुपयोग को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है. हाल ही में यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने साफ किया था कि आधार से जुड़ा कोई डेटा चोरी नहीं हुआ है. आज हर छोटे-बड़े काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में ये सवाल होता है कि उनके आधार का इस्तेमाल कितनी बार पैसों के लेन-देन से जुड़े काम के लिए हो चुका है? तो बता दें कि UIDAI की वेबसाइट ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के जरिए आधार कार्डधारक जान सकते हैं कि उनके कार्ड का ऐसा यूज कब कब हुआ. साइट पर आप अपने आधार कार्ड का बीते 6 महीनों का लेखा-जोखा चुटकियों में हासिल कर सकते हैं. ये रही डिटेल

1/5
आधार कार्ड
aadhar card question
यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही Aadhar Authentication History विकल्प के जरिए आप अपने आधार कार्ड की बीते 6 महीने की हिस्ट्री घर बैठे देख सकते हैं.

2/5
यूं लगाइए पता
My Aadhar
इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ‘My Aadhar’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

3/5
आसान तरीका
Aadhar Authentication History
आगे बढ़ने पर आधार सर्विस सेक्शन खुलेगा, जिसमें ‘Aadhar Authentication History’ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अपना आधार नंबर और दी गई कैप्चा इमेज को भरें. फिर एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रुप में आएगा.

4/5
यूं बढ़िए आगे
Authentication Type
ओटीपी भरने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे. इसमें एक ‘Authentication Type’ जिसमें बायोमीट्रिक आदि की डिटेल मिलेगी. वहीं दूसरा विकल्प ‘Data range’ का होगा. इसके तहत एक निश्चित तारीख से किसी दूसरी तय तारीख के बीच की जानकारी मिल जाती है.

5/5
सामने होगी डिटेल
Data range
तो आखिर में आप अपने तय टाइम फ्रेम को भर कर अपने आधार के इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें