सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, MP में कोरोना का होगा मुफ्त इलाज, जानें कब से लागू होगी योजना

भोपाल: मध्यप्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच सीएम शिवराज ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि आम लोगों के लिए कोरोना के मुफ्त इलाज की व्यवस्था करूंगा. प्रदेश में कोरोना मरीजों के निःशुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू की जा रही है. इसके लिए सरकार अपने खजाने से पैसा देगी. कल से यह योजना लागू होगी. इस योजना के संचालन के लिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हम पैकेज देंगे.

निजी अस्पतालों को सरकार देगी विशेष पैकेज
मुख्यमंत्री चौहान ने साफ किया है कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों को राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिया जाएगा. सरकार कुछ बड़े अस्पताल छोड़कर निजी अस्पतालों को कोविड इलाज के लिए अनुबंधित करेगी. मुख्यमंत्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप की बैठक ले रहे थे. इसी दौरान उन्होंने यह ऐलान किया.

88 प्रतिशत जनसंख्या कवर्ड

सीएम शिवराज ने बताया कि प्रदेश में अभी तक आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 42 लाख कार्ड बनाए गए हैं, जिससे 88 प्रतिशत जनसंख्या कवर्ड हो रही है. इन सभी को शासन द्वारा अनुबंधित अस्पतालों में कोरोना का निःशुल्क इलाज़ मिल सकेगा.

सीटी स्कैन, ऑक्सीजन, दवाओं, इंजेक्शन आदि की निःशुल्क व्यवस्था

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योजना के अंतर्गत सिटी स्कैन आदि जांचें भी नि:शुल्क होंगी तथा दवाएं, रेमेडीसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन आदि भी निःशुल्क मिलेगी.

युवाओं का वैक्सीनेशन जारी रहे

मुख्यमंत्री शिवराज ने निर्देश दिए कि वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन निरंतर चलता रहे. 45 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन भी पूर्व अनुसार जारी रहे.

डिस्चार्ज अधिक होने से बिस्तरों की उपलब्धता बढ़ी है

जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि जिलों में अस्पतालों से कोरोना के मरीज़ बड़ी संख्या में स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने से बिस्तरों की उपलब्धता बढ़ी है. इस दौरान उन्होंने आई सी यू बेड्स बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें