आज Share Market में काम आएंगे ये 5 ट‍िप्‍स, ट्रेड‍िंग से पहले पढ़ लें एक्‍सपर्ट एडवाइज

Market Strategy: शेयर मार्केट से पैसा कमाने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आपको बाजार की चाल का अंदाजा हो. दो द‍िन की तेजी के बाद भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को ग‍िरावट देखी गई. अमेर‍िकी बाजार में ग‍िरावट से भारतीय शेयर बाजार की शुक्रवार को हरे न‍िशान के साथ शुरुआत हुई लेक‍िन बाद में इसमें ग‍िरावट देखी गई. आज हम रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा से जानेंगे क‍ि निफ्टी 50, निफ्टी मेटल और निफ्टी आईटी के कारोबार को कौन से कारक प्रभाव‍ित कर सकते हैं. आइए बात करते हैं उन 5 प्‍वाइंट की, ज‍िनसे आप आज के कारोबार के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं.

  1. अमेर‍िकी बाजार लगातार बिकवाली का सामना कर रहा है. डाउ जोंस 33,000 के करीब ट्रेंड कर रहा है. प‍िछले कई द‍िन से यह ग‍िरावट से उबर नहीं पाया.
  2. डोमेस्‍ट‍िक इनवेस्‍टर डीआईआईएस (DIIS) अभी इंतजार कर रहे हैं और बाजार रैली में ह‍िस्‍सा नहीं ले रहे. ड‍िफेंस‍िव पॉज‍िशन लेकर टारगेट को 18050 पर श‍िफ्ट कर सकते हैं.
  3. यद‍ि बैंक‍िंग इंडेक्‍स 42,500 को, निफ्टी मेटल 6900 को और न‍िफ्टी आईटी 29683 को क्रॉस करता है तो हम बाजार के ऊपर की तरफ जाने के बारे में व‍िचार कर सकते हैं. उसके बाद ड‍िफेंस‍िव पॉज‍िशन के बारे में सोच सकते हैं.
  4. आने वाले समय में Vix बढ़ सकता है. इससे ऑप्शन प्रीमियम में भी इजाफा होगा, इसलिए ऑप्शन चेन में हेज स्ट्रैटेजी देखी जा सकती है.
  5. DIIS साइड लाइन के इंतजार में है क्‍योंक‍ि उन्‍हें पता है क‍ि फॉरेन इनवेस्‍टर से मुकाबला आसान नहीं है. ऐसे में यद‍ि निफ्टी के महंगे शेयर में कुछ उलटफेर की संभावना है तो आप रैली में शामिल हो सकते हैं. मेरी यही सलाह है क‍ि क‍िसी भी ट्रेंड के डेवलप होने तक इंतजार कीज‍िए, ऐसे में मेरी कोई र‍िकमेंडेशन नहीं है.

facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें