Nagaland election: मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर जनता को धोखा देने का लगाया आरोप, कह दी ये बड़ी बात

Nagaland: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जनता को धोखा दिया है. उन्होंने कहा कि दशकों पुराने नगा मुद्दे का समाधान कांग्रेस के घोषणा पत्र के शीर्ष प्रतिबंध में से एक है. नरेंद्र मोदी के पास नगा राजनीतिक मुद्दों के सहमत समाधानों को लागू करने की राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं है. नागरिक संस्थाओं द्वारा राजनीतिक समाधानों को लागू करने की मांग का उल्लेख करते हुए खरगे ने दावा किया कि राज्य सरकार इस बहाने से रणनीति में देरी कर रही है और बातचीत नहीं कर रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अगस्त 2015 को घोषणा की थी कि नगा मुद्दे को नगा समझौते पर हस्ताक्षर करने के साथ हल किया गया है, लेकिन 8 साल बीत जाने के बाद यह दावे खोखले साबित हो रहे हैं. मोदी सरकार ने 2015 में एनएससीएन आईएम के साथ एक बार उस समझौते पर हस्ताक्षर किया और 2017 में एनएनपीजी के साथ सहमति बनी हालांकि NNCM IM नगा के लिए एक अलग ध्वज और संविधान की अपनी मांग पर अड़ा है. जिसे अंतिम समाधान नहीं निकला है. नागालैंड चुनाव के लिए 14 फरवरी को भाजपा का घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा था कि नगा राजनीतिक मुद्दे का समाधान अंतिम चरण में है क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार इस पर लगातार काम कर रही है. हालांकि घोषणापत्र में इसका कोई भी जिक्र नहीं किया गया है.

कांग्रेस ने शुरू की थी इसकी प्रक्रिया
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसने नगा राजनीतिक मुद्दे का समाधान खोजने की प्रक्रिया शुरू की थी. उन्होंने कहा कि आज भी हमारे चुनाव घोषणापत्र में सर्वोच्च प्रतिबद्धताओं में एक है. राज्य के 6 जिलों को मिलाकर अलग राज्य की मांग कर रहे ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन का नाम लिए बिना खरगे ने दावा किया कि भाजपा नागालैंड पर विभाजन पैदा करने पर लगी हुई है. उन्होंने आरोप लगाया कि नागालैंड को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 371 ए को निरस्त करने से समान नागरिक संहिता के आसान कार्यान्वयन का मार्ग प्रशस्त होगा, जो भाजपा के विभाजन का एजेंडे का मुख्य आधार है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें