Weight Loss Journey: कभी 300 किलो का था यह शख्स, फिर घटाया 165 KG वजन; इस तरह हुआ फैट to फिट

How Lose Weight: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि किसी का वजन 300 किलोग्राम हो सकता है. अमेरिका के रहने वाले निकोलस क्राफ्ट (Nicholas Craft) नाम के शख्स का वजन 300 किलो था और डॉक्टर उन्हें ‘टिक-टिक करता टाइम बम’ बताने लगे थे. डॉक्टरों का मानना था कि निकोलस की लाइफ ज्यादा लंबी नहीं हो सकती है, लेकिन अब निकोलस ने कमाल किया है और 165 किलोग्राम वजन कम कर लिया है.

4 साल में तय किया सफर

1/5

4 साल में तय किया सफर

निकोलस क्राफ्ट (Nicholas Craft) के लिए वजन कम करना आसान नहीं था और उनको इस काम में चार साल का समय लग गया, लेकिन उन्होंने मोटापे से छुटकारा पा लिया है और अब फिट हो गए हैं.

फैट टू फिट की जर्नी

2/5

फैट टू फिट की जर्नी

300 किलोग्राम के निकोलस क्राफ्ट (Nicholas Craft) का वजन कभी 300 किलोग्राम हुआ करता था, लेकिन उन्होंने चार साल की कड़ी मेहनत के बाद 365 पाउंड (लगभग 165 किलोग्राम) वजन कम किया है.

लोग हो जाते हैं हैरान

3/5

लोग हो जाते हैं हैरान

निकोलस क्राफ्ट (Nicholas Craft) ने खुद को पूरी तरह ट्रांसफॉर्म कर लिया है और उनकी पुरानी फोटो देखकर लोग हैरान हो जाते हैं कि वो कभी इतने मोटे हुआ करते थे. लोगों के लिए विश्वास करना मुश्किल हो जाता है कि 300 किलो का आदमी अब करीब 135 किलो का कैसे हो गया.

दादी की वजह से कम किया वजन

4/5

दादी की वजह से कम किया वजन

निकोलस क्राफ्ट (Nicholas Craft) बताते हैं कि ज्यादा खाने-पीने की वजह से उनका वजन बढ़ता गया. स्कूल में बच्चे मजाक उड़ाते थे और डॉक्टर्स ने भी कह दिया था कि उनकी लाइफ ज्यादा लंबी नहीं होगी. निकोलस ने बताया कि घर पर उनकी दादी ने वजन कम करने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने वजन कम करने का संकल्प लिया. हालांकि, उनका वजन कम होने से पहले ही दादी की मृत्यु हो गई.

निकोलस ने ऐसे कम किया वजन

5/5

निकोलस ने ऐसे कम किया वजन

दादी की मौत के बाद भी निकोलस क्राफ्ट (Nicholas Craft) ने हार नहीं मानी और वजन कम करने की जर्नी को जारी रखा. वजन कम करने के लिए सबसे पहले निकोलस ने अपनी खाने की आदतों में बदलाव किया और जंक फूड खाना बंद कर दिया. उन्होंने वजन कम करने के लिए कोई स्पेशल डाइट नहीं ली, बल्कि सिर्फ कैलोरी बैलेंस किया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें