Assembly Election: विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां तेज, लागू हुईं ये पाबंदियां, जानें क्या है जनता के लिए नए नियम?

sheopur-assembly-elections-mp-2023-vidhan-sabha-chunav-about-constituency

MP-CG Assembly Election: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियों तेज हो गई हैं. चुनाव आयोग सख्त चुनाव में खर्च को लेकर कड़े नियम लागू करने जा रहा है. इतना ही नहीं वाहनों पर लगे सायरन पर भी कार्रवाई होगी.  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने एनफोर्समेंट एजेंसी के स्टेट नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक की है. बैठक में अवैध शराब, महुआ लहान, अवैध पैसा, मादक पदार्थों की रोकथाम और बॉर्डर पर बने नाकों की जांच को लेकर चर्चा हुई.

चुनाव आयोग ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को वाहनों की जांच करने के निर्देश दिए हैं. अवैध तरीके से वाहनों में लगे सायरन, नेम प्लेट पर कार्रवाई और वन विभाग के अधिकारियों को वन नाकों की जांच करने के भी निर्देश दिए. बैठक में मौजूद अलग-अलग विभागों के अधिकारियों से चुनाव तैयारियों की जानकारी ली गई. 

वोटर लिस्ट से जुड़े ये काम होंगे
दूसरी ओर चुनाव आयोग ने मतदाता सूची का अपडेट करने के आदेश दिए हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने BLO को मतदाता सूची को वेरीफाई करने के निर्देश दिए. इसके तहत एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए.  दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं की विशेष रूप से जांच करें और मौके पर जाकर उनके आधार नंबर और समग्र आईडी लेने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा समान फोटो वाले मतदाताओं का सत्यापन करना भी जरूरी है.. बीएलओ को एप से मतदान भवन की लेटेस्ट फोटो अपलोड कर मतदान केंद्र की सुविधाओं की जानकारी भी देनी होगी.

लापरवाही पर कलेक्टर ने की कार्रवाई
मध्य प्रदेश में चुनाव का माहौल जोरों पर बना हुआ है. इस बीच कई महीनों से तैयारी में चल रहा चुनाव आयोग भी सख्त नजर आ रहा है. कुछ ही दिन पहले भोपाल में लापरवाही करने वाले दो बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई की गई. कलेक्टर ने एक्शन लेते हुए उनकी सैलरी काटने के निर्देश दिए. कलेक्टर आशीष सिंह मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया था. इस दौरान वे गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के ओरियन स्कूल में मतदान केंद्र पर गए, लेकिन यहां BLO नदारद मिले. इस पर कलेक्टर ने एक दिन की सैलरी काटने का निर्देश दिया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें