Parliament House: नई संसद… 100 साल पुराना इतिहास बदला, जानें आखिर सांसदों को कितनी मिलती है सैलरी?

Member Of Parliament Salary: मंगलवार का दिन भारत के लिए काफी ऐतिहासिक रहा. कल से नई संसद भवन (New Parliament House) में काम शुरू हुआ है. करीब 100 साल पुरानी संसद (Parliament) से निकल कर के अब नए संसद भवन में सभी लोग काम करेंग. इस नई संसद (New Parliament House) को बनाने में करीब 1200 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. नई संसद सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और हाईटेक है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि संसद में काम करने वाले लोकसभा और राज्य सभा सदन में बहस करने वाले सांसदों (Member Of Parliament Salary) को कितनी सैलरी और भत्ते मिलते हैं.

कितनी मिलती है सैलरी?

संसद में काम करने वाले सदस्यों को मिलने वाली सैलरी की बात की जाए तो भत्ते और पेंशन (संशोधन) अधिनियम, 2010 के तहत इन लोगों को 50,000 रुपये सैलरी मिलती है. इस सैलरी पर मैंबर ऑफ पार्लियामेंट को कई तरह के भत्तों का भी और अन्य लाभ दिए जाते हैं. 

fallback

मिलता है ये भत्ता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई भी संसद सत्र चल रहा होता है तो फिर इसमें हिस्सा लेने वालों को डेली अलाउंस भी दिया जाता है. इसके साथ ही इन सांसदों को हर महीने निर्वाचन क्षेत्र भत्ते (Constituency Allowance Benefits) का भी फायदा मिलता है. बता दें निर्वाचन क्षेत्र का भत्ता हर महीने करीब 45,000 रुपये होता है. 

ट्रैवल अलाउंस का भी मिलता है फायदा

आपको बता दें सिर्फ इतना ही सांसदों को कई अन्य तरह के भत्तों का भी फायदा दिया जाता है. निर्वाचन क्षेत्र से संसद के सत्र में शामिल होने के लिए ट्रैवल अलाउंस मिलता है. इसके अलावा अगर कोई भी सांसद ट्रेन से सफर करता है तो फिर उसको फर्स्ट क्लास एसी क्लास में पास की सुविधा दी जाती है. 

fallback

वहीं, अगर हवाई यात्रा करता है तो उनको किसी भी एयरलाइन का एक चौथाई हवाई किराया और अपने वाहन द्वारा सड़क मार्ग से यात्रा करने पर उन्हें 16 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं. इसके अलावा अगर एयर ट्रैवल की बात की जाए तो प्रत्येक संसद को अपने परिजन के साथ हर साल 34 सिंगल एयर ट्रैवल की सुविधा मिलती है. 

3 लाख से भी ज्यादा मिलती है सैलरी

डायरेक्ट एरियर के रूप में सालाना 3 लाख 80 हजार रुपये, हवाई सफर भत्ते के तौर पर सालाना 4 लाख 8 हजार रुपये, रेल सफर भत्ते के रूप में सालाना 5 हजार रुपये, पानी भत्ते के तौर पर सालाना 4 हजार रुपये और बिजली भत्ते के रूप में सालाना 4 लाख रुपये मिलते हैं. अगर एक सांसद की फिक्स्ड सैलरी और अन्य भत्तों को जोड़ दिया जाए तो उसको हर महीने सरकार की तरफ से 3 लाख से ज्यादा रुपये मिलते हैं.

fallback

पीएम को कितनी मिलती है सैलरी?

इसके अलावा अगर हम देश के प्रधानमंत्री की सैलरी की बात की जाए तो वह सालाना करीब 20 लाख रुपये होती है. अगर इस हिसाब से देखेंगे तो पीएम मोदी की मंथली सैलरी करी 1.7 लाख होगी. इसमें कई तरह के अलाउंस और सांसद भत्ता समेत कई भत्ते शामिल होते हैं. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें