रूस यूक्रेन युद्ध के बीच एक और जंग की शुरुआत, अजरबैजान ने की आर्मेनिया पर बमबारी

Azerbaijan–Armenia relations: यूरोप और एशिया के बॉर्डर पर बसे देश अजरबैजान और अर्मेनिया के बीच तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अजरबैजान ने अर्मेनिया के खिलाफ जंग छेड़ दी है. अजरबैजान के ताजा हमले से अर्मेनिया दहल गया है.

अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी कर अर्मेनिया के ठिकानों को ध्वस्त करने का दावा किया. ड्रोन से किए गए हमले और उसके बाद के वीडियो को खास तौर पर रिकॉर्ड किया गया.

धमाके के साथ ही एक बड़े इलाके में धुएं का गुबार फैल गया और इसके बाद सामने आई तबाही की तस्वीरें.

अर्मेनिया का दावा 6 नागरिकों की मौत
अर्मेनिया की ओर से दावे के मुताबिक इस हमले में 4 सैनिकों के साथ 2 नागरिकों की मौत हो गई है. हमले के बाद रिहायशी इलाकों की बिलंडिगें पूरी तरह तबाह हो गईं. घर के बाहर खड़ी गाड़ियों पर भी हमले का असर दिखा.

वीडियो में गारमेंट्स के एक शोरूम में सामान बिखरा हुआ दिखा. शोरूम के शीशे इधर उधर बिखरे पड़े मिले.

अजरबैजान ने ये भी दावा किया कि अर्मेनिया की सेना उसके क्षेत्र में बारूदी सुरंग बना रही है. इस अटैक के बाद अब दोनों देशों के बीच 2020 के बाद फिर से युद्ध के आसार हैं.

अर्मेनिया में अजबैजान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
अजरबैजान के हमले के खिलाफ अर्मेनिया में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. ड्रोन हमलों के बाद अर्मेनिया में लोग सड़कों पर उतर आए.

राजधानी येरेवन में सरकारी बिल्डिंगों के सामने जमा होकर लोगों ने अजरबैजान के खिलाफ नारेबाजी की. सरकारी बिल्डिंगों के सामने हजारों प्रदर्शनकारी जुट गए थे, जिन्हें खदेड़ने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

प्रदर्शनाकारियों ने की यूएन से ये अपील
प्रदर्शनकारियों ने UN से इस मामले में दखल देने की अपील की है. अपनी आर्मी पर हमले के बाद अर्मेनिया ने भी अजरबैजान के नागोर्नो-काराबाख में फोर्स भेजी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें