दशहरा कब मनेगा, 23 या 24 अक्‍टूबर? जानें सही तारीख और रावण दहन का मुहूर्त

Vijayadashami 20203 Date and Time: दशहरा पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन रावण दहन किया जाता है, साथ ही जगह-जगह रामलीला का आयोजन किया जाता है. हर साल आश्विन माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. इसी दिन दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है. लंकापति रावण का इसी दिन प्रभु राम का वध किया था. साथ ही रावण के भाई कुंभकर्ण और पुत्र मेघनाद का पुतला जलाते हैं और बुराई पर अच्छाई के जीत का जश्न मनाते हैं. साथ ही दशहरे के दिन शस्‍त्र पूजा भी की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. इस साल 2023 में दशहरा पर्व की सही तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति है. आइए जानते हैं दशहरे के दिन शस्‍त्र पूजा और रावण दहन का मुहूर्त क्‍या है. 

विजयादशमी की तारीख 

पंचाग के अनुसार, साल 2023 में आश्विन माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर 2023 की शाम 5 बजकर 44 मिनट से होगी और 24 अक्टूबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार, विजयादशमी का पर्व 24 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा.

दशहरा पूजा का शुभ मुहूर्त

इस साल दशहरे के दिन सुबह 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक पूजा का अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इसके बाद दोपहर में 1 बजकर 19 मिनट से  3 बजकर 37 मिनट तक पूजा का दूसरा मुहूर्त रहेगा. इसी दौरान दोपहर 1 बजकर 58 मिनट से 2 बजकर 43 मिनट तक शस्त्र पूजा का शुभ मुहूर्त है.

रावण दहन का मुहूर्त

दशहरे के दिन प्रदोष काल में रावण दहन करना सबसे शुभ होता है. विजयादशमी के दिन शाम 5 बजकर 43 मिनट से लेकर करीब ढाई घंटे तक रावण दहन का शुभ मुहूर्त रहेगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें