Drugs: ‘दम मारो दम’ से सेहत खत्म, ड्रग्स के नशे से मिलेगी ऐसी बर्बादी, तुरंत लगाएं लगाम

Addictive substances, including alcohol, cigarettes and drugs.

What Are The Side Effects Of Drugs: ‘दम मारो दम, मिट जाए गम’ ये सॉन्ग साल 1971 में रिलीज किया गया था, तब से लेकर अब तक ये हिन्दी गानों के शौकीन लोगों की जुबान पर बसा हुआ. आज भी युवा इसी फॉर्मुले पर चले हुए ड्रग्स का सहारा लेते हैं. इससे थोड़ी देर के लिए टेंशन जरूर दूर हो जाती है, लेकिन लॉन्ग टर्म में ये काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. नशे की चक्कर में कई लोगों की जिंदगी और परिवार बर्बाद हो चुके हैं, लेकिन फिर  भी लोग इसके आदी बने हुए हैं.

लोग क्यों लेते हैं ड्रग्स?

अपनों को नशे से बचाएं
ड्रग्स के नशे का असर सिर्फ सिर्फ व्यक्तिगत रूप में ही नहीं होता है, बल्कि यह समाज को भी नुकसान पहुंचाता है.  ड्रग्स की लत आपकी सेहत को खतरे में डाल देती और साथ ही आपके आसपास के लोगों को भी नशे का दंश झेलना पड़ता है. इसके नुकसान को लेकर समाज में जागरूकता लाने की जरूरत है, तभी हम इस परेशानी पर काबू पा सकेंगे.

ड्रग्स एक, नुकसान तीन
ड्रग्स के नुकसान शारीरिक, मानसिक, और सामाजिक होते हैं. शारीरिक तौर पर, ड्रग्स लेने से दिल, किड़नी, फेफड़ों, और अन्य अंगों को हानि पहुंच सकती है. मानसिक तौर पर, ड्रग्स न्यूरोलॉजिकल प्रॉबलम्स को बढ़ावा देते हैं और मेंटल हेल्थ को खतरे में डाल सकते हैं.। सामाजिक रूप से, ड्रग्स जीवन में असमंजस का कारण बन सकते हैं, और इंसान के आपसी रिश्ते भी खराब हो जाते हैं.

कानूनी मुजरिम न बने
ड्रग्स लेना या एक मात्रा से ज्यादा इसे कैरी करना कानूनन जुर्म है और इसके लिए आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इसलिए बेहतर है कि आप कभी भी इस नशे का सहारा न लें और अपने परिवार के लोगों को भी इस सामाजिक बुराई से बचाएं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें