चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग संग डिनर और पूरी दुनिया में हो रही चर्चा, कौन है ये भारतवंशी

संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी हालिया यात्रा के दौरान, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 15 नवंबर को सैन फ्रांसिस्को में एक भव्य स्वागत समारोह में अमेरिका के शीर्ष व्यापार अधिकारियों के साथ डिनर किया. यह कार्यक्रम यूएस-चीन बिजनेस काउंसिल और यूएस-चीन संबंधों पर राष्ट्रीय समिति द्वारा आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में प्रमुख कंपनियों के CEOs को एशियाई देश के उच्च-रैंकिंग वाले सरकारी मंत्रियों के साथ तालमेल बिठाने का मौका मिला.

इंडियन एक्सप्रेस.कॉम की खबर के मुताबिक डिनर में शामिल एक भारतवंशी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. FedEx के CEO और प्रेसिडेंट राज सुब्रमण्यम भी इस आयोजन में शरीक हुए थे. कंपनी के संस्थापक डब्ल्यू स्मिथ के पद छोड़ने के फैसले के बाद सुब्रमण्यम ने पिछले साल यह पद संभाला था.

FedEx में संभाली विभिन्न जिम्मेदारियां
पिछले साल सीईओ-चुनाव के रूप में नामित होने से पहले उन्होंने FedEx Corp में इसके अध्यक्ष और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में काम किया था. उन्होंने कंपनी में कार्यकारी उपाध्यक्ष और चीफ मार्केटिंग और कम्युनिकेशन अधिकारी जैसी कई अन्य नेतृत्वकारी भूमिकाएं भी निभाई हैं.

इसके अलावा, उन्होंने FedEx Express के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी काम किया है, जो दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन कंपनी है.  FedEx में शामिल होने के बाद से, सुब्रमण्यम कनाडा में FedEx एक्सप्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के अलावा, पूरे एशिया और अमेरिका में कई मैनेजमेंट और मार्केटिंग भूमिकाओं में रहे हैं.

केरल से आते हैं सुब्रमण्यम
इंडियन एक्सप्रेस.कॉम की खबर के मुताबिक सुब्रमण्यम केरल के पूर्व डीजीपी सी सुब्रमण्यम के बेटे हैं, जिन्होंने 1991 से 1993 तक राज्य पुलिस का नेतृत्व किया था. उनकी मां डॉ. बी कमलम्मल राज्य स्वास्थ्य सेवा में थीं और इसके अतिरिक्त निदेशक के रूप में रिटायर हुईं. पलक्कड़ के मूल निवासी, सुब्रमण्यम 1960 की शुरुआत में तिरुवनंतपुरम चले गए थे.

तिरुवनंतपुरम के लोयोला स्कूल में स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने आईआईटी-मुंबई में केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, और बाद में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय से उसी क्षेत्र में मास्टर डिग्री हासिल की. उनके पास ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय से मार्केटिंग और फाइनेंस में एमबीए की डिग्री भी है. उनके बेटे अर्जुन राजेश और भाई राजीव भी FedEx के साथ हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें