अडानी पोर्ट्स पर आई बड़ी खबर, बोर्ड मीट‍िंग में हुआ फैसला; शेयर में द‍िखेगा एक्‍शन?

डानी ग्रुप के शेयरों में प‍िछले कुछ समय से जबरदस्‍त तेजी देखी जा रही है. इसके बाद गौतम अडानी दुन‍िया के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 22वें नंबर से 14वें पर पहुंच गए हैं. उनकी कंपन‍ियों पर न‍िवेशकों का भरोसा बढ़ा है. अब अडानी ग्रुप की तरफ से एक और बड़ी खबर आ रही है. अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (Adani Ports) की तरफ से घोषणा की गई क‍ि कंपनी के बोर्ड ने नॉन कनवरटेबल ड‍िबेंचर्स (NCD) के जर‍िये 5,250 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी है. इसके अलावा नॉन-क्‍यूमेलेट‍िव र‍िडीमेबल के माध्‍यम से वरीयता शेयरों के जर‍िये 2.5 अरब रुपये जुटाया जाएगा.

अडानी की यह कंपनी गुजरात 13 पोर्ट और बंदरगाहों का संचालन करती है. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया क‍ि कंपनी के निदेशक मंडल ने 12 दिसंबर, 2023 को हुई बैठक में कैपेक्स / मौजूदा ऋण के पुनर्वित्त और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर जारी करने के लिए मंजूरी दे दी है. अडानी पोर्ट्स ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया फंड जुटाने की दोनों प्रक्र‍िया प्राइवेट प्लेसमेंट के आधार पर एक या अधिक किश्तों में की जाएगी. एक क‍िश्‍त में कुल जमा राश‍ि 5,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाह‍िए.

जारी किये जाने वाले डिबेंचर को शेयर बाजार में ल‍िस्‍टेड क‍िया जाएगा. कंपनी ने कहा, उपकरण का कार्यकाल, आवंटन की त‍िथ‍ि और मैच्‍योर‍िटी की तारीख जारी होने के समय तय की जाएगी. अडानी ग्रुप की कंपनियां पूंजीगत व्यय के लिए धन जुटाना शुरू कर रही हैं. अगले दशक में बुन‍ियादी ढांचा परियोजनाओं पर सात ट्रिलियन रुपये खर्च करने की योजना बना रही हैं. मंगलवार को अदानी पोर्ट्स का शेयर बीएसई पर 1.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,042.05 पर बंद हुआ.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें