भारतीय टीम ने गंवाया दूसरा टी20, हेंड्रिक्स की यादगार पारी से जीता साउथ अफ्रीका

भारतीय क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका ने वर्षा बाधित दूसरे टी20 मैच (IND vs SA 2nd T20) में 5 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ मेजबानों ने 3 मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. मंगलवार देर रात चले इस मैच में भारतीय टीम ने 19.3 ओवर में 7 विकेट पर 180 रन बनाए लेकिन बारिश के कारण साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का संशोधित लक्ष्य मिला. मेजबान टीम ने 5 विकेट खोकर 13.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

सूर्या और रिंकू ने मचाया धमाल

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्कराम ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया ने अपने 2 विकेट महज 6 रन तक गंवा दिए, जब यशस्वी जायसवाल (0) और शुभमन गिल (0) जल्दी पवेलियन लौट गए. इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव (56) ने तिलक वर्मा (29) के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. सूर्या ने फिर रिंकू सिंह (नाबाद 68 रन) के साथ 70 रनों की साझेदारी की. कप्तान सूर्या ने 36 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्के जड़े. रिंकू ने 39 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाए. बारिश के कारण खेल को 19.3 ओवर रोकना पड़ा. फिर साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला.

हेंड्रिक्स-मैथ्यू की तूफानी शुरुआत

ओपनर रीजा हेंड्रिक्स (Reeza Hendricks) और मैथ्यू ब्रीत्जके ने ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत की. दोनों ने मिलकर 16 गेंदों पर 42 रन जोड़ दिए. हेंड्रिक्स ने अर्शदीप सिंह के पहले (पारी के दूसरे) ओवर में ऐसा छक्का जड़ा कि गेंद ही स्टेडियम पार जाकर गिरी. ये साझेदारी पारी के तीसरे ओवर में टूटी, जब ब्रीत्जके (16) रन आउट हुए. फिर ऐडन मार्कराम (30) और हेंड्रिक्स ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की. कप्तान मार्कराम को पेसर मुकेश कुमार ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया. 

रीजा की यादगार पारी

खतरनाक होते जा रहे रीजा हेंड्रिक्स को फिर कुलदीप यादव ने पारी के 9वें ओवर की अंतिम गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई. उन्हें सूर्यकुमार ने कैच किया. रीजा ने 27 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा. हेनरिक क्लासेन (7) को सिराज ने यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया जिससे साउथ अफ्रीका का स्कोर 9.2 ओवर तक 4 विकेट पर 108 रन हो गया. बाद में रवींद्र जडेजा की गेंद पर एंडिल फेहलुकवायो (नाबाद 10 रन) ने विजयी छक्का जड़ा. सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मैच गुरुवार 14 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें