कारवी को दिल्ली में मिलेगी स्पॉट लोकेशन

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 : सर्वेक्षण के आब्जर्वर पहुंचे भोपाल
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के सर्वे के लिए दिल्ली से आई कारवी की टीम आज भोपाल में घूम सकती है। दिल्ली से आई कारवी की टीम ने दूसरे दिन भी सुबह से दोपहर तक माता मंदिर स्थित नगर निगम कार्यालय में दस्तावेज का परीक्षण किया। स्वच्छ भारत मिशन के चीफ कमर्शियल एडवाइजर एसके दुबे आज सुबह भोपाल पहुंच गए है। स्वच्छता सर्वे के तहत भोपाल नगर निगम में डॉक्यूमेंट चेक करने आई कारवी की टीम ने डॉक्यूमेंट्स की तारीफ की। ऐसा माना जा रहा है कि चीफ कमर्शियल एडवाइजर के नेतृत्व में कारवी की टीम शहर का औचक निरीक्षण करेगी, लेकिन टीम का कोई भी शिड्यूल इस बार नगर निगम के अधिकारियों को उपलब्ध नहीं कराया गया है। टीम को दिल्ली से सरप्राइज विजिट के लिए जीपीएस लोकेशन मिलेगी।
देश भर में चल रहे स्वच्छता अभियान के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण टीम भोपाल का दौरा कर स्वच्छता संबंधी रिपोर्ट दिल्ली भेजेगी, जिसके बाद जीपीएस लोकेशन के आधार पर लगभग 100 स्थानों का औचक निरीक्षण करेगी। भोपाल समेत देश भर में यह काम कारवी कम्पनी को सौंपा गया है, जो केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 कर रही है। स्वच्छता सर्वे के तहत भोपाल नगर निगम के कल से डॉक्यूमेंट चेक कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि टीम ने कुछ पेपर्स की हार्ड कॉपी भी सेंट्रल को भेज दी है। अब डॉक्यूमेंटेशन पर भोपाल नगर निगम को कितने माक्र्स मिलेंगे, यह सेंट्रल से ही तय होगा।
नम्बर एक की दौड़ में भोपाल
स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में भोपाल नगर निगम की होड़ 4041 शहरों से है, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती भोपाल को स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में मिले दूसरे नम्बर के पायदान को बरकरार रखना है। नगर निगम की टीम ने पूरे रात भोपाल के लगभग सभी स्थानों की सफाई की है। खुले मैदानों में नगर निगम की टीम साफ-सफाई कर पन्नियां उठा रही है तो सड़कों की सफाई के लिए टीम तैनात है। इतना ही नहीं नगर निगम ने शहर की प्रमुख सड़कों की रात में धूलाई भी की है।
टीम देखेगी सफाई व्यवस्था
कारवी की टीम को इस बार स्वच्छता सर्वे के तहत नगर निकायों में सफाई व्यवस्था देखने की भी जिम्मेदारी मिली है। ऐसे में टीम आज से शहर का निरीक्षण कर सकती है, लेकिन टीम का कोई भी शिड्यूल इस बार नगर निगम के अधिकारियों को उपलब्ध नहीं कराया गया है। सरप्राइज विजिट होगा। नगर निगम के लिए इस बार का सर्वे कड़ी परीक्षा साबित होगा। बड़ी बात ये है कि भोपाल पहुंची टीम को सीधे दिल्ली से मैसेज मिल रहे हैं। दिल्ली से जिस क्षेत्र में जाने को कहा जा रहा है, टीम वहां का दौरा करेगी। वहीं दूसरी ओर टीम की लोकेशन ट्रेस करने के लिए नगर निगम के अधिकारियों की सांसें फूल रही हैं। यही कारण है कि नगर निगम के अधिकारी फिल्ड में डटे है। निगमायुक्त प्रियंदा दास ने भी सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। टीम कब कहां जाएगी इसकी जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रखी गई है। नगर निगम के अधिकारियों को भी पता नहीं है कि टीम द्वारा कितने स्थानों का दौरा करेगी। सुबह से नगर निगम के अधिकारी सर्वे दल की लोकेशन ट्रेस करने में लगे हुए हैं। मौके पर पहुंच सर्वे दल द्वारा वहां सफाई की व्यवस्था देखी जाएगी। साथ ही स्थानीय लोगों से उनका फीडबैक भी लेगी। रहवासियों से कारवी की टीम द्वारा पूछा जा सकता है कि क्या कचरा गाड़ी रोज आती है। सड़क पर सफाई होती है या नहीं। नगर निगम में कचरे की शिकायत करने पर समाधान होता है अथावा नहीं। इस प्रकार के अनेक सवाल सर्वे दल द्वारा किए जा सकते हैं।
कारवी की टीम के संभावित सवाल
ठ्ठ भोपाल स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में हिस्सा ले रहा है, इसकी जानकारी है या नहीं
ठ्ठ आपके क्षेत्र में कब से आज की स्थिति जैसे सफाई हो रही है
ठ्ठ गीला-सूखा कचरा घर-घर से नगर निगम की टीम लेती है या नहीं
ठ्ठ रहवासी इससे संतुष्ट है या नहीं
ठ्ठ लोगों ने खुले में पेशाब और शौच करना बंद किया है या नहीं
ठ्ठ भोपाल के सार्वजनिक क्षेत्रों में सार्वजनिक शौचालय है या नहीं


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें