परमाणु हथियार बना रहा है रूस, अमेरिका ने पुतिन पर लगाया शीत युद्ध की संधियों के उल्लंघन का आरोप

   
रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन पर अत्याधुनिक हथियार विकसित कर शीत युद्ध के समय की संधियों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन उसकी पुष्टि कर दी है जिसके बारे में अमेरिकी सरकार को लंबे समय से पता था, लेकिन रूस अब तक इससे इनकार करता आ रहा था.’’ उन्होंने कहा कि रूस एक दशक से अत्याधुनिक शस्त्र प्रणालियां विकसित कर रहा है जो संधियों का उल्लंघन है. पुतिन ने एलान किया है कि रूस ने कई अत्याधुनिक शस्त्र प्रणालियां विकसित की हैं जिनमें परमाणु शक्ति संपन्न शस्त्र प्रणालियां भी शामिल हैं.

सीरिया के घौता में हमले बंद हों : रूस
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सीरिया में एक महीने के लिए संघर्षविराम लागू किए जाने के दो दिन बाद 26 फरवरी को रूस ने दमिश्क के पूर्वी घौता क्षेत्र में लगातार हो रहे हमलों को रोकने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू के हवाले से बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने घौता में ‘हमलों को रोकने’ का आदेश दिया है, ताकि आतंकवादियों के नियंत्रण वाले इलाकों से नागरिकों को निकाला जा सके. उन्होंने कहा कि यह आदेश मंगलवार (27 फरवरी) सुबह नौ बजे से लेकर दो बजे के बीच में प्रभाव में रहेगा.

इस घोषणा के कुछ दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की ओर से सीरिया में 30 दिनों के राष्ट्रव्यापी संघर्षविराम की मांग वाले प्रस्ताव 2401 को अपनाया गया था, जिसके तहत सीरिया में सभी पक्षों से तुरंत संघर्ष रोकने की मांग की गई थी, ताकि जरूरत के सामानों की आपूर्ति और चिकित्सीय सहायता पहुंचाई जा सके.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें