भारत से ज्‍यादा खुशहाल देश हैं पाकिस्‍तान और चीन, जानें- किस देश के लोग हैं सबसे ज्‍यादा खुश

 
संयुक्‍त राष्‍ट्र की सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क की प्रकाशित वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2018 में खुशहाली के मामले में भारत को मिला 133वां स्‍थान. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

वाशिंगटन : यूरोपीय देश फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है. खुशहाली के मामले में भारत अपने पड़ोसी देशों से भी पीछे है. संयुक्‍त राष्‍ट्र की सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क की प्रकाशित वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2018 में भारत को 133वां स्‍थान दिया गया है. 156 देशों की इस सूची में शीर्ष 10 खुशहाल देशों में से 8 यूरोप के हैं, जबकि शीर्ष 20 में भी एशिया का एक भी देश नहीं है.

इस रिपोर्ट में अमेरिका को इसमें 18वां स्‍थान दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में भारत 122वें स्‍थान पर था, लेकिन वह इस बार 11 स्‍थान खिसका है. इसका मतलब है कि देश में खुशहाली कम हुई है. वहीं सबसे कम खुशहाल देश बुरुंडी है. उसे 156वां स्‍थान मिला है.

पहले शीर्ष पर था नॉर्वे, फिनलैंड ने छीना ताज
संयुक्‍त राष्‍ट्र की वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2017 में पहले स्‍थान पर नॉर्वे था. पिछले साल उसे विश्‍व का सबसे खुशहाल देश घोषित किया गया था. लेकिन इस बार डेनमार्क से यह ताज फिनलैंड ने छीन लिया है. फिनलैंड छोटा यूरोपीय देश है, जिसका क्षेत्रफल 3.38 लाख वर्ग किमी है. इस देश की जनसंख्‍या 55 लाख है. फिनलैंड बेहद खूबसूरत देश है. फिनलैंड 2017 में 5वें स्‍थान पर था.

ऐसे बनाई गई सूची
संयुक्‍त राष्‍ट्र की संस्‍था सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क ने यह सूची तैयार करने के लिए कई मानक अपनाए. संस्‍था ने 2015 से 2017 के बीच 6 अलग-अलग मानकों के आधार पर तैयार सवालों के जवाब के तहत सूची को तैयार किया है. इन 6 मानकों में प्रति व्‍यक्ति जीडीपी, सामाजिक सहयोग, उदारता और भ्रष्‍टाचार, सामाजिक स्‍वतंत्रता, स्‍वस्‍थ जीवन की संभावना समेत अन्‍य प्‍वाइंट्स के आधार पर जीवनशैली संबंधित प्रश्‍नावली के जवाब के जरिये यह सूची तैयार की गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें