Weather Update: अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

Weather and Rain Update 25th September 2023: देशभर के कई राज्यों में मानसून (Monsoon Update) एक बार फिर एक्टिव हो गया है और कुछ राज्यों में भारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है, जिससे आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में बारिश को लेकर पूर्वानुमान (Rainfall Alert) जारी किया है और बताया है कि अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में पूर्वी भारत में आने वाले दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान में गरज और बिजली के साथ हल्की से व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में रविवार को बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. हरियाणा और पंजाब में भारी वर्षा की छिटपुट घटनाएं हो सकती हैं.

दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो समान्य से एक डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 90 प्रतिशत रही और इस समय तक शहर में 15 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं, न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस था, जो मौसमी औसत से एक डिग्री कम था. आईएमडी ने सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. वहीं, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है.

26 से 28 सितंबर तक इन राज्यों में होगी बारिश

इसके अलावा, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 28 सितंबर तक बारिश, तूफान और बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश की भी संभावना जताई है. 26 से 28 सितंबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि तटीय कर्नाटक और केरल में 27 और 28 सितंबर को बारिश होने की संभावना है, जबकि उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 25, 27 और 28 सितंबर को बारिश होने का अनुमान है. कोंकण और गोवा में 25 और 28 सितंबर को बारिश होने की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र में भी 27 और 28 सितंबर को बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें