पीएम मोदी का सपना पूरा करने के लिए मजदूर के बेटे ने बनाई खास मशीन, राष्ट्रपति भवन से मिला न्योता

15 साल के बच्चे ने बनाई खास मशीन (फोटो-फेसबुक@SikantoMandal)

नई दिल्ली: के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए मथुरा में एक स्टूडेंट ने खास मशीन तैयार की है. गरीबी में पलने वाला उत्तर प्रदेश के मथुरा का ये बेटा आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहता है. 15 साल के सिकांतो मंडल की बनाई गई मशीन को स्वच्छ भारत अभियान में बेस्ट क्रिएटिव आइडिया में शुमार किया गया है. इस आविष्कार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में लगने वाले फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन के लिए भी आमंत्रित किया गया है.

स्कूल में आया मशीन बनाने का आइडिया
के मथुरा स्थित जय गुरुदेव संस्था स्कूल में पढ़ने वाला सिकांतो ने एक ऐसी मशीन तैयार की है जिसकी मदद से जमीन से आसानी से कचरा उठाया जा सकता है. मशीन का इस्तेमाल करने पर कूड़े को इकट्ठा करने में परेशानी नहीं होगी, साथ ही उसे आसानी से डंप करने के लिए ले जाया जा सकता है.

कूड़े की ये मशीन न सिर्फ कचरा उठाने में मदद करती है बल्कि उसमें बनी स्टोरेज की जगह में कचरा इकट्ठा हो जाता है, जो सफाई करने के प्रोसेस को आसान बना देता है. सिकांतो को ये आइडिया अपने स्कूल में ही आया. दरअसल, स्कूल में स्टूडेंट्स मिलकर सफाई करते थे. लड़कियां जहां कूड़ा साफ करती थीं, वहीं लड़कों का काम उसे इकट्ठा कर बाहर फेंकने का था. इस सफाई के बाद स्टूडेंट्स काफी थक जाते थे. ऐसे में सिकांतो के दिमाग में खास मशीन बनाने का आइडिया आया.

सिकांतो की मशीन को हर स्तर पर मिली सराहना
इस प्रोजेक्ट को उसने इंस्पायर अवॉर्ड के लिए भी भेजा. नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए सिकांतो को पांच हजार रुपये की सहायता भी उपलब्ध करवाई. आर्थिक सहायता मिलने के बाद सिकांतो ने मशीन तैयार कर ली.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें