भारत ने चीन के 59 लोकप्रिय ऐप पर बैन लगा दिया, यह देखकर अच्छा लगा: अमेरिकी नेता

वाशिंगटन: भारत में चीन (China) से संबंधित 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ ही दिन बाद अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की नेता एवं भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली (Nikki Haley) ने कहा है कि भारत लगातार दिखा रहा है कि वह चीनी आक्रामकता के बावजूद पीछे नहीं हटेगा.

हेली ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘यह देखकर अच्छा लगा कि भारत ने चीनी कंपनियों के मालिकाना हक वाले 59 लोकप्रिय ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें टिकटॉक जैसे ऐप भी शामिल हैं, जिनके लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है. बताते चलें कि चीन से संबंध रखने वाले ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के भारत के फैसले का अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी स्वागत किया है. पोम्पिओ ने कहा कि इससे भारत की सम्प्रभुता एवं राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत होगी.

उल्लेखनीय है कि इस मामले पर पोम्पिओ के बयान के कुछ ही घंटों बाद हेली ने ट्वीट किया, जिसमें वे कहती हैं कि भारत लगातार यह दर्शा रहा है कि वह चीन की आक्रामकता के बावजूद पीछे नहीं हटेगा. इसके अलावा रिपब्लिकन पार्टी के सांसद मार्को रुबियो ने भी चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले का समर्थन किया है.

गौरतलब है कि भारत ने चीन से संबंध रखने वाले 59 ऐप पर बीते सोमवार को प्रतिबंध लगा दिया था. इनमें लोकप्रिय ऐप्स टिकटॉक और यूसी ब्राउजर शामिल हैं. सरकार ने कहा है कि ये ऐप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं. ये प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाए गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें