नए नक्शे विवाद पर भारत का साथ देने पर नेपाली सांसद पर गिरी गाज, पार्टी से निष्कासित

काठमांडू: भारत संग सीमा विवाद के बाद जारी किये गए मैप का विरोध करने पर नेपाल की जनता समाजवादी पार्टी (JSP) ने सांसद सरिता गिरी को पार्टी से निष्कासित करने का फैसला लिया है. सरिता शुरू से ही भारत संग नक्शे विवाद पर नेपाल की ओली सरकार का विरोध करती रही हैं.

हाल ही में सरिता गिरी ने खुलेआम संविधान संशोधन का भी विरोध किया था. कहा जा रहा है कि सरिता ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए संसद में नक्शे को पारित करने के प्रस्ताव का विरोध करने के साथ ही एक दूसरा प्रस्ताव भी पेश कर दिया था. इसके साथ ही पार्टी ने उन पर कार्रवाई करते हुए पार्टी की सदस्‍यता से भी हटा दिया है.

सरिता गिरी ने इस मामले में कहा, ‘अभी फैसला लिया गया है. पहले यह लोग संसद सचिवालय को लिखेंगे. जब तक संसद सचिवालय कोई फैसला नहीं लेता, तब तक इसे बर्खास्तगी नहीं कहा जाएगा. यह फैसला कुछ पदाधिकारियों ने लिया है. अभी तक मेरे पास लिखित तौर पर कुछ भी नहीं आया है. अभी मेरे पास आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी नहीं है. मैं सिर्फ मीडिया से सुन रही हूं.’

भारत और नेपाल में सीमा विवाद के कारण दोनों देशों के बीच तनातनी का माहौल है. 8 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपुलेख से धाराचूला तक नई सड़क का उद्घाटन किया था. इसके बाद नेपाल ने विरोध करते हुए लिपलेख को नेपाल का हिस्सा बताया था. इसके बाद 18 मई को नेपाल ने एक नया मैप जारी किया था. जिसमें भारत के लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी इलाकों पर अपना दावा किया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें