5 किमी का चक्कर काटने मजबूर 50 हजार लोग

60 लाख की सड़क में बाधा बना अतिक्रमण
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
खजूरी कला मार्ग से जोड़कर पटेल नगर बायपास को जोडऩे वाली मास्टर प्लान की सड़क का निर्माण कार्य 60 लाख का बजट स्वीकृत होने के बाद आज तक आरंभ नहीं हो सका। इस मार्ग पर एक गड्डे को नाला मानकर अतिक्रमण किया गया। अतिक्रमण के चलते यहां की करीब 50 हजार आबादी को सुगम यातायात की सुविधा नहीं मिल पा रहा है। सड़क निर्माण की मांग को लेकर स्थानीय रहवासी बायपास मार्ग पर आंदोलन कर चुके है।
ज्ञात हो कि महापौर आलोक शर्मा ने क्षेत्र का दौरा कर सीमेंट कांक्रीट सड़क बनाने के लिए लगभग 60 लाख रुपए देने की घोषणा पूर्व में कर चुके है। इस घोषणा के बाद उन्होंने बजट भी तय कर दिया है। मगर अब प्रशासन द्वारा सड़क का सीमांकन न हो पाने से इसका निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। सड़क के बनने से बाशिंदों को सुविधा के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। बताया जाता है कि खजूरी कला-शिवलोक फेस 3 के सामने से रायसेन बायपास मार्ग को जोडऩे वाली मास्टर प्लान की फोरलेन सड़क निर्माण में बाधा बने जिला प्रशासन के खिलाफ अब यहां के रहवासी सड़क पर आकर पुन: आंदोलन का मन बना रहे है। स्थानीय रहवासी अजय नामदेव, हरीश वाथवी, विनोद कुमार एवं रमेश रघुवंशी ने बताया कि शिवलोक फेस 3, नागार्जुन नगर, घरौंदा हाइटस जैसी करीब डेढ़ दर्जन कालोनियों के रहवासी रायसेन रोड पर जाने के लिए लगभग 5 किलोमीटर के फेर से जाते है।
सरकारी जमीन पर कब्जा
शिवलोक फेस 3 से रायसेन पर निकलने वाली मास्टर प्लान की सड़क की शासकीय भूमि खसरा क्रमांक 477 पर आवेदन के बाद जिला प्रशासन द्वारा राजस्व निरीक्षक से जांच के बाद पाया गया कि ग्राम खजूरी कला की खसरा क्रमांक 479 रकबा 0.057 हेक्टेयर राजस्व अभिलेख में नजूल शासकीस है जो कि मध्यप्रदेश शासन के नाम से दर्ज है। जिस पर विजय तारण पुत्र बीएल तारण द्वारा स्थल पर नर्सरी बनाकर कब्जा किया गया है। इस मामले में जिला प्रशासन द्वारा इसको अतिक्रमण मानकर 3 हजार रूपए का अर्थदंड लगाया गया है।
घरोंदा हाइटस के अलावा इस मार्ग की करीब दो दर्जन से अधिक कालोनियों के बाशिंदों का एक व्यक्ति द्वारा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण के कारण 5 किलोमीटर के फेर से राहत नहीं मिल पा रही है। कब्जे करने वालों के खिलाफ शासन का कार्यवाही करनी चाहिए।
हरीश बाथवी
अध्यक्ष घरोंदा हाइटस सोसायटी
पटेल नगर ग्राम खजूरी की सड़क पर अतिक्रमण मामले में जांच के बाद कब्जेधारी को नोटिस दिया गया है। उक्त व्यक्ति द्वारा कोर्ट में प्रकरण दायर किया गया है। कोर्ट के समक्ष जबाव दिया जाएगा। कोर्ट के निर्णय के बाद आगे की कार्यवाही होगी।
संध्या चतुर्वेदी
तहसीलदार


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें