India और Britain के बीच Migration को लेकर हुआ करार, युवाओं को मिलेगा फायदा; Criminals पर लगेगी लगाम

लंदन: भारत और ब्रिटेन (India & Britain) ने अपने संबंधों को मजबूती प्रदान करते हुए हाल ही में माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप (Migration and Mobility Partnership-MMP) समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. माना जा रहा है कि यह करार इमिग्रेशन के लिहाज से काफी फायदेमंद रहेगा. इसके तहत दोनों देशों के नागरिकों को एक-दूसरे के देश जाकर कानूनी तरीके से रहने और काम करने के कई अवसर मिलेंगे.

Illegal आवागमन पर लगेगी रोक
समझौते के बारे में जानकारी देते हुए ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल (Priti Patel) ने बताया कि MMP पर हाल में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) की ब्रिटेन यात्रा के दौरान दस्तखत हुए थे. इससे दोनों देशों के बीच अवैध रूप से आवागमन पर रोक लगेगी. साथ ही ब्रिटेन की ब्रेक्जिट के बाद की व्यवस्था में साफ-सुथरे इमिग्रेशन सिस्टम को बल मिलेगा. पटेल ने कहा कि इससे भारत में अपराध करके ब्रिटेन आने वाले लोगों को रोकने में भी आसानी होगी.

इन लोगों को होगा फायदा
पटेल ने बताया कि इस समझौते से दोनों देशों के कानून का पालन करते हुए आने-जाने वालों को काफी सुविधा होगी, जो भारत और ब्रिटेन में रहकर वहां पर काम करना चाहते हैं. इससे उन्हें कई नए अवसर भी प्राप्त होंगे. गृह मंत्री ने कहा कि माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप के लागू होने पर अप्रैल 2022 से 18 से 30 वर्ष तक के युवा 24 महीने रहने और काम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे.

वापस भेजने का भी है प्रावधान
इस नए सिस्टम में अवैध रूप रहने वालों को वापस उनके देश भेजने का भी प्रविधान है. प्रीति पटेल ने भारत के साथ हुए समझौते की चर्चा थिंक टैंक ब्रिटिश फ्यूचर के एक कार्यक्रम में की. यह कार्यक्रम ब्रिटेन में फुली डिजिटल बॉर्डर सिस्टम की लॉन्चिंग का प्रस्ताव पेश करने के लिए आयोजित किया गया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि MMP समझौते से दोनों देशों को कई तरह के फायदे होंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें