World Record: एक ही पारी में 5 खिलाड़ियों ने जड़े शतक, इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर इतराता है पाकिस्तान!

World Record, Most Centuries in Test Innings : भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी है. जब भी इन दो टीमों के बीच क्रिकेट मैच होता है तो फैंस का रोमांच चरम पर रहता है. इस पड़ोसी मुल्क के क्रिकेट प्रेमियों के लिए 30 अगस्त की तारीख यादगार है. इस दिन साल 2001 में पाकिस्तान ने टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी.

वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

पाकिस्तान और उसके क्रिकेट फैंस के लिए 30 अगस्त की तारीख यादगार है. इस दिन साल 2001 में पाकिस्तान ने टेस्ट फॉर्मेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी. पाकिस्तान के एक-दो नहीं बल्कि 5 खिलाड़ियों ने टेस्ट की एक पारी में शतक जमाए. बांग्लादेश के खिलाफ मुल्तान के मैदान पर खेले गए इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने 3 विकेट पर 546 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर अपनी पहली पारी घोषित कर दी.

1-2 नहीं, 5 बल्लेबाजों ने जड़े शतक

बांग्लादेश की कप्तानी तब नैमूर रहमान संभाल रहे थे. उन्होंने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. स्पिनर दानिश कनेरिया के 6 विकेट की बदौलत पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 134 रन पर समेट दिया. इसके बाद मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई. सईद अनवर (101) और तौफीक उमर (104) ने मिलकर 168 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. तीसरे नंबर पर फैसल इकबाल 9 रन बनाकर आउट हुए. फिर इंजमाम उल हक 105 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए. मोहम्मद यूसुफ 102 और अब्दुल रज्जाक 110 रन बनाकर नाबाद लौटे. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 165 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की और फिर कप्तान वकार यूनिस ने पारी घोषित कर दी.  

ऑस्ट्रेलिया के नाम है रिकॉर्ड

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा 5 शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के नाम है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से साल 1955 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 विकेट पर 758 रनों की पारी के दौरान 5 शतक जड़े गए थे. पाकिस्तान ने साल 2001 में इस रिकॉर्ड की बराबरी की. पाकिस्तान ने इस मैच में बांग्लादेश को पारी और 264 रनों के बड़े अंतर से मात दी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें