Unlock 4.0: सितंबर से फिर खुलेंगे स्कूल, कॉलेज? जारी हो सकती है नई गाइडलाइन

नई दिल्ली. कोरोन वायरस (Coronavirus) के कारण देश भर के स्कूलों और कॉलेजों को बंद हुए 5 महीने हो चुके हैं. 31 अगस्त को अनलॉक 3.0 समाप्त होने के साथ यह उम्मीद है कि गृह मंत्रालय (MHA) जल्द ही अनलॉक 4.0 के तहत स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय हो सकता है. इस महीने के अंत तक दिशानिर्देश (guidelines) जारी किए जाने की भी संभावना है.

अनलॉक 3.0 के तहत, गृह मंत्रालय ने व्यायामशालाओं (Gymnasiums) और योग संस्थानों (Yoga institutes) को फिर से खोलने की अनुमति दी थी और कहा था कि शैक्षणिक संस्थान (Educational institution) 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

जैसा कि अगस्त माह समाप्त होने को है, अनलॉक 4 के लिए दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स ये बताती हैं कि शैक्षिक संस्थान चरणबद्ध तरीके (Phased manner) से खोले जाएंगे. ऐसा इसलिए, क्योंकि अधिकतम सुरक्षा और सावधानी बरती जा सके. इसका मतलब यह है कि एक खास स्टैंडर्ड के सभी सेक्शन के छात्र एक ही दिन स्कूल नहीं जाएंगे.

बता दें कि बीते 3 मार्च से कोरोना महामारी के चलते शिक्षण संस्थान बंद हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है. हालांकि सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन क्लास शुरू करने का निर्देश दिया था, लेकिन यह विशेष रूप से गांव वाले क्षेत्रों में उचित व्यवस्था और स्मार्टफोन की उपलब्धता न हो पाने के कारण प्रभावी साबित नहीं हो सका.

वहीं लॉकडाउन से सबकी जिंदगी पर असर पड़ने से पैरेंट्स फीस में रियायत की मांग कर रहे हैं, लेकिन फीस में भी कोई रियायत नहीं दी गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें