इस कंपनी के मालिक ने पेश की मिसाल, कर्मचारियों को 6 मिलियन शेयर देने का किया ऐलान

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) महामारी ने केवल सेहत ही नहीं, आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित किया है. कई देशों की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई है. नतीजतन सैंकड़ों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों में कटौती भी की है. ऐसे मुश्किल दौर में अमेरिका की निकोला कॉर्प (Nikola Corp) एक उदाहरण बनकर सामने आई है.

निकोला कॉर्प ने दूसरी कंपनियों के इतर अपने कर्मचारियों को शेयर हिस्स्सेदारी बांटने का फैसला किया है. कंपनी ने संस्थापक और अध्यक्ष ट्रेवर मिल्टन (Trevor Milton) ने पहले 50 कर्मचारियों को 6 मिलियन शेयर देने का ऐलान किया है. ट्रेवर के मुताबिक, उन्होंने इन कर्मचारियों को नौकरी पर रखते समय शेयर हिस्सेदारी देने का वादा किया था.

कर्मचारियों से प्यार करता हूं
ट्रेवर मिल्टन ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है, ‘’मैं अपने कर्मचारियों से प्यार करता हूं. वे निकोला को महान बनाते हैं और हमारी सफलता की कुंजी हैं. मैं वादा निभाने में अच्छा हूं और वह वादा पूरा कर रहा हों जो मैंने 50 कर्मचारियों को काम पर रखते समय किया था. मैं अपने व्यक्तिगत शेयरों में से 6,000,000 उन्हें दे रहा हूं. जल्द ही आपको मेरी होल्डिंग में कमी दिखाई देगी. इन शेयरों को बेचा नहीं, बल्कि वादे के अनुसार दिया जा रहा है’.

हमारी भी जिम्मेदारी बनती है
उन्होंने आगे लिखा है, इसी तरह आप अपने कर्मचारियों और उनके परिवार की मदद करते हैं. इन शेयरों की वर्तमान कीमत 1,725 करोड़ रुपए के आसपास है. ट्रेवर खुद को खुशकिस्मत मानते हैं कि उन्हें अच्छे कर्मचारियों का साथ मिला. वह कहते हैं कि अच्छे कर्मचारी ही कंपनी के भविष्य की कुंजी होते हैं, लिहाजा कंपनी की भी अपने कर्मचारियों के प्रति कोई जिम्मेदारी बनती है.

गिर जाएगा संपत्ति का आंकड़ा
सोशल मीडिया पर लोग निकोला कॉर्प के संस्थापक की दिलदारी की दिल खोलकर तारीफ कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग अरबपतियों सूचकांक के अनुसार दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में 37 वर्षीय मिल्टन की नेटवर्थ 4.6 अरब डॉलर है. हालांकि शेयर ट्रांसफर पूरा होने के बाद उनकी संपत्ति में गिरावट आएगी. गौरतलब है कि निकोला कॉर्प इलेक्ट्रिक ट्रक निर्माता कंपनी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें