भारतीय सेना ने दिखाया पराक्रम, तो अपने सैनिकों से नाराज हो गए चीनी राष्ट्रपति

बीजिंग: भारतीय सेना (Indian Army) के हाथों मुंह की खाने वाले चीनी सैनिक अब अपनी सरकार की आलोचना झेल रहे हैं. राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) पीपल्स लिबरेशन आर्मी (Chinese People’s Liberation Army -PLA) के उस कमांडर से खासे नाराज बताये जा रहे हैं, जिसने पैंगोंग के दक्षिणी इलाके में सेना के अभियान का नेतृत्व किया था.

खबर तो यहां तक है कि जिनपिंग जल्द ही सेना में बड़े बदलाव को अंजाम दे सकते हैं. लद्दाख के पैंगोंग इलाके में 29-30 अगस्त की रात को भारतीय सेना ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी फौजियों को करारा जवाब दिया था. अपने सैनिकों के इस तरह मैदान छोड़ने की बात जब जिनपिंग तक पहुंची, तो वह नाराज हो गए. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने भी खुलकर सेना से अपनी नाराजगी व्यक्त की.

जन्मदिन पर लगा था झटका
वैसे, ये पहला मौका नहीं है जब भारतीय सेना ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है. 15 जून को गलवान घाटी हिंसा में भी चीनी सेना को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था. खास बात यह है कि उस दिन राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपना 67वें जन्मदिन मना रहे थे और उन्हें बड़ी संख्या में अपने सैनिकों के मारे जाने की खबर मिली थी. हालांकि, यह बात अलग है कि चीन ने अब तक यह स्वीकार नहीं किया है. उसकी तरफ से मृतकों का आंकड़ा भी जारी नहीं किया गया है.

पीछे हटने पर आपत्ति
जिनपिंग गलवान की घटना को लेकर भी सेना से खफा थे और जब 29-30 अगस्त को भारतीय सेना ने एक बार फिर अपना पराक्रम दिखाया तो उनकी नाराजगी बढ़ गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कम्युनिस्ट पार्टी PLA कमांडर से इस बात को लेकर भी खफा है कि उसने स्पंगगुर इलाके में आमने-सामने के संघर्ष से बचने के लिए सेना को पीछे हटा लिया. हालांकि, इस संबंध में आधिकारिक तौर अपर अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

बड़े बदलाव की तैयारी
खबरों की मानें तो राष्ट्रपति जिनपिंग जल्द ही सेना में बड़े बदलाव कर सकते हैं. सेना के साथ ही अन्य कानून प्रवर्तक एजेंसियों भी उनके निशाने पर हैं. वैसे भी सत्ता संभालने के बाद से शी जिनपिंग ऐसे अधिकारियों को अपने रास्ते से हटाते आये हैं जो उनके लिए खतरा बन सकते हैं या जो उनकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते. भारतीय सेना से मिले मुंहतोड़ जवाब को कम्युनिस्ट पार्टी शर्मिंदगी के रूप में देख रही है, इसलिए जल्द ही सेना में बदलाव के कुछ फैसले लिए जा सकते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें