अगले साल आ सकता है Flipkart का IPO, 50 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी में Walmart

नई दिल्लीः अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) के स्वामित्व वाली भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) का आईपीओ (Initial Public Offering) अगले साल तक आ सकता है. इसके जरिए कंपनी की 50 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी है. कंपनी इस आईपीओ को लाने के लिए भारत से बाहर अमेरिका या फिर सिंगापुर के स्टॉक मार्केट में से किसी एक को चुन सकती है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक अभी आईपीओ के लिए तैयारियां और चर्चा काफी हद तक आंतरिक है लेकिन कंपनी प्रक्रिया को लेकर जल्द ही बाहरी सलाहकारों से संपर्क करने की तैयारी में है. बता दें कि भारत ने घरेलू कंपनियों के लिए विदेशी बाजारों में सीधे लिस्ट होने को लेकर नए नियम ड्राफ्ट किए हैं. सूत्रों ने यह भी कहा कि अनुपालन, कानूनी और वित्तीय फंक्शंस को सुनिश्चित करने के लिए काम शुरू हो चुका है ताकि संभावित लिस्टिंग से पहले रेगुलेटरी स्टैंडर्ड्स को पूरा किया जा सके.

सिंगापुर में रजिस्टर्ड है कंपनी
फ्लिपकार्ट सिंगापुर में रजिस्टर्ड है लेकिन अमेरिकी शेयर बाजार में लिस्टिंग होने से वो ज्यादा निवेशकों को आकर्षित कर सकता है, जिससे एक गहरी निधि तक पहुंच प्रदान हो सकती है. फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया.

2018 में खरीदी थी 77 फीसदी हिस्सेदारी
सूत्रों ने कहा कि तैयारी और चर्चा अभी भी ज्यादातर आंतरिक हैं, लेकिन कंपनी निकट भविष्य में इस प्रक्रिया में बाहरी सलाहकारों को शामिल करने की तैयारी कर रही है. वॉलमार्ट ने 2018 में फ्लिपकार्ट के लगभग 77 फीसदी शेयर लगभग 16 बिलियन डॉलर में हासिल किए थे. यह सौदा भारत में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश था.

उन्होंने फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल को अरबपतियों में बदल दिया और उस समय देश के सबसे सफल स्टार्टअप के रूप में फ्लिपकार्ट की स्थिति की पुष्टि की. 2018 में वॉलमार्ट ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि यह चार साल में फ्लिपकार्ट को सार्वजनिक कर सकता है.

फ्लिपकार्ट ने इस साल जुलाई में वॉलमार्ट के प्रमुख निवेशक के रूप में 1.2 बिलियन डॉलर नए फंड में जुटाए हैं. इस दौर में फ्लिपकार्ट के निवेशकों में चीन के Tencent, यूएस हेज फंड टाइगर ग्लोबल और माइक्रोसॉफ्ट ने 24.9 बिलियन डॉलर कमाए हैं. गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, भारत का ई-कॉमर्स सेक्टर 2024 तक $ 99 बिलियन का हो जाएगा, क्योंकि अधिक भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग पर जाते हैं।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें