कोरोना के खिलाफ WHO के साथ 156 देशों ने मिलाया हाथ, पर US-चीन ने दिया झटका

न्यूयॉर्क: कोरोना (Covid-19) महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया एकजुट हो गई है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यू़एचओ) की पहल पर दुनिया के 156 देशों ने वैक्सीन (Covid-19 vaccine) बनाने के लिए हाथ मिला लिया है. लेकिन आश्चर्य की बात है कि अमेरिका और चीन, दोनों ने डब्ल्यूएचओ (WHO) की इस मुहिम का साथ देने से इनकार कर दिया और इस समझौते पर दस्तखत ही नहीं किए.

64 अमीर देश आए सामने, कोवैक्स प्लान तैयार
डब्ल्यूएचओ की इस मुहिम में 156 देशों की लिस्ट में 64 अमीर देश शामिल हुए हैं. इसे ‘कोवैक्स’ (Covax) प्लान नाम दिया गया है, जिसके तहत अगले साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन की 2 अरब डोज बननी है. इतनी वैक्सीन से दुनिया की दो तिहाई हिस्सों की जरूरतें पूरी हो जाएंगी.

साथ तैरकर पार निकलेंगे या साथ डूब जाएंगे: डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम गेब्रयेसस ने कहा कि कोवैक्स प्लान के तहत पूरी दुनिया की जरूरतों के हिसाब से वैक्सीन पहुंचाई जाएगी. उन्होंने एक वर्चुअल कांफ्रेंस में कहा कि ये सभी देशों के लिए बेहद अहम है. हम साथ डूब जाएंगे या साथ तैरकर बाहर निकल आएंगे. यही सही तरीका है, खासकर इस समय में.

कोरोना मरीजों की संख्या 3.1 करोड़ पार, 10 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान
कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है. ताजे आंकडों के मुताबिक अबतक 31 मिलियन यानि 3 करोड़, 10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 10 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं. सिर्फ अमेरिका में ही दो लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. दुनिया में 150 से अधिक वैक्सीन का विकास हो रहा है, जिसमें से 38 का मानव परीक्षण भी चल रहा है. ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना के खिलाफ प्रभावी हथियार यानि वैक्सीन दुनिया को मिल जाएगी.

चीन – अमेरिका क्यों नहीं आए साथ?
चीन में कोरोना वायरस की शुरुआत हुई और धीरे-धीरे कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल गया। वहीं, अमेरिका में पूरी दुनिया के संक्रमितों का बड़ा हिस्सा रहता है और वो कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश है. लेकिन उसका कहना है कि उसने अपने नागरिकों को कोरोना से बचाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया है. ऐसे में अलग से निवेश करने की कोई जरूरत नहीं है. अमेरिका से इस कदम के बाद उसकी दुनिया की अगुवाई करने वाले दावे की भी पोल खुल गई है और उसका स्वार्थी चेहरा बेनकाब हो गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें