विदाई से पूर्व डोनाल्ड ट्रंप ने लिया बड़ा फैसला, डिफेंस सेक्रेटरी बर्खास्त

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election) के नतीजे मानने से इनकार कर रहे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने डिफेंस सेक्रेटरी मार्क एस्पर (Mark Esper) को बर्खास्त कर दिया है. उनकी जगह अब क्रिस्टोफर मिलर (Christopher Miller) को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. ट्रंप ने ट्वीट के जरिए इस फैसले की जानकारी दी.

चल रहा था मतभेद
बता दें कि डिफेंस सेक्रेटरी मार्क एस्पर और डोनाल्ड ट्रंप के बीच काफी समय से मतभेद चल रहा था. अब ट्रंप ने उन्हें ऐसे समय बर्खास्त किया है जब वह राष्ट्रपति चुनाव हार चुके हैं और जो बाइडेन को देश की जनता ने नया राष्ट्रपति चुना है.

अच्छा काम करेंगे
डोनाल्ड ट्रंप ने इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि क्रिस्टोफर सी मिलर, राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी केंद्र के उच्च सम्मानित निदेशक को तत्काल प्रभाव से अंतरिम डिफेंस सेक्रेटरी बनाया जाता है. क्रिस अच्छा काम करेंगे. मार्क को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद’.

मतभेद की यह थी वजह
बताया जा रहा है कि ट्रंप एस्पर से नाखुश थे. दरअसल, जून में लाफेट पार्क में प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले इस्तेमाल करने को लेकर एस्पर ने नाराजगी व्यक्त की थी और ट्रंप से दूरी बनानी शुरू कर दी थी. इतना ही नहीं, वह इस्तीफा देने का मन भी बना चुके थे.

…तो खुद छोड़ देते पद
जानकारी के मुताबिक, यदि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने में सफल रहते, तो मार्क एस्पर खुद पद छोड़ देते. वह पहले से यह तय करके बैठे थे, लेकिन चुनाव में ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, ट्रंप के इस फैसले पर जो बाइडेन की प्रतिक्रिया नहीं आई है. लेकिन निश्चित तौर पर उन्हें यह पसंद नहीं आएगा कि विदाई से पूर्व ट्रंप ऐसे बड़े फैसले ले रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें