देश में बढ़ते घरेलू हिंसक उग्रवाद से America परेशान, हालात से निपटने के लिए Joe Biden ने बनाया ये प्लान

वाशिंगटन: अमेरिका के जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन ने 6 जनवरी को कैपिटल हिल (संसद भवन परिसर) पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हमले को ध्यान में रखते हुए घरेलू उग्रवाद पर स्थिति की समीक्षा करने की घोषणा की है.

घरेलू हिंसक उग्रवाद का बढ़ना अमेरिका के लिए बड़ा खतरा
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘कैपिटल पर 6 जनवरी को हुआ हमला लंबे समय से बढ़ती हुई समस्या है. घरेलू हिंसक उग्रवाद का बढ़ना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये बढ़ता हुआ गंभीर खतरा है.’ उन्होंने कहा कि बाइडन (Joe Biden) प्रशासन आवश्यक संसाधनों और संकल्प के साथ इस खतरे का सामना करेगा.’

घरेलू हिंसा को रोकने के लिए 3 स्तर पर काम करेगा अमेरिका

साकी (Jen Psaki) ने कहा, ‘हम तथ्य, निष्पक्षता और कड़े विश्लेषण के साथ ही स्वतंत्र रूप से बोलने और संविधान में प्रदत्त आजादी के लिए रणनीतियां बनाने को प्रतिबद्ध हैं.’ उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसक उग्रवाद (DVE) पर रोक के लिए तीन क्षेत्रों में काम करना है. पहले कदम के रूप में राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने घरेलू हिंसा उग्रवाद पर राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक (DNI) को व्यापक समीक्षा का अनुरोध किया है. इसके साथ ही उसे संघीय जांच ब्यूरो (FBI) और आंतरिक सुरक्षा विभाग (DHS) से समन्वय के लिए भी कहा गया है.

अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का गठन किया जाएगा
साकी (Jen Psaki) ने कहा कि दूसरे कदम के रूप में एक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का गठन किया जाएगा. यह परिषद घरेलू हिंसा संबंधी उग्रवाद से निपटने में सक्षम होगी. तीसरे कदम के रूप में संघीय सरकार के अहम विभागों के बीच घरेलू हिंसक उग्रवाद से निपटने के लिये समन्वय बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा.

कैपिटल हिल पर 6 जनवरी को हुई हिंसा में 5 लोग मरे थे

बता दें कि कैपिटल हिल में 6 जनवरी को हुए दंगे के कारण निर्वाचक मंडल को राष्ट्रपति पद के मतों की गिनती को अस्थायी तौर पर रोकना पड़ा था. इस हिंसा को रोकने में पांच लोगों की जान चली गई थी, जिनमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल था. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरा महाभियोग प्रस्ताव लाया गया. जिस पर अभी प्रक्रिया जारी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें