Padma Award 2021: SP Balasubrahmanyam सहित इन हस्तियों को किया जाएगा सम्मानित

नई दिल्‍ली: 72 वें गणतंत्र दिवस के जश्न से कुछ घंटे पहले सरकार ने भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्‍कार, पद्म पुरस्कार (Padma Awards 2021) के विजेताओं के नामों का ऐलान किया है. इस पुरस्‍कार के तहत विभिन्‍न क्षेत्रों में उल्‍लेखनीय योगदान देने वाले लोगों को 3 श्रेणियों – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्‍मानित किया जाता है. इस साल मशहूर प्‍लेबैक सिंगर स्‍व. एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) को मरणोपरांत पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्मानित किया जाएगा. वहीं पुरस्‍कार पाने वालों की सूची में इस साल बॉलीवुड से कोई नाम नहीं है.

पद्म विभूषण पाने वाले इंडस्‍ट्री के इकलौते कलाकार
एंटरनेट इंडस्‍ट्री से जिन 7 कलाकारों को पद्म पुरस्कार (Padma Awards 2021) दिए जाने की घोषणा की गई है, उनमें से एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam ) ही एकमात्र व्‍यक्ति हैं, जिन्‍हें देश का दूसरा सर्वोच्‍च पुरस्‍कार पद्म विभूषण दिया जाना है. कन्नड़ संगीत गायिका केएस चित्रा को तीसरे सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान पद्म भूषण से और गायिका बॉम्बे जयश्री रामनाथ को पद्म श्री से सम्मानित किया जाएगा.

पद्म श्री-पद्म भूषण से हो चुके थे सम्‍मानित
एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) को भारत सरकार 2001 में पद्म श्री और 2011 में पद्म भूषण से सम्मानित कर चुकी है. आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में जन्मे एसपी बालासुब्रमण्यम का 25 सितंबर 2020 को चेन्नई के अस्पताल में निधन हो गया था. वे 74 साल के थे. वैसे तो स्‍व. एसपी बालासुब्रमण्यम को उनके गायन के लिए जाना जाता है, लेकिन वे एक बेहतरीन अभिनेता, एंकर, संगीतकार और फिल्म निर्माता भी थे. उन्होंने मुख्य रूप से तमिल, तेलुगु, कन्नड़, हिंदी और मलयालम फिल्म इंडस्‍ट्री में काम किया.

4 भाषाओं में किया काम
एसपीबी या बालू के नाम से मशहूर स्‍व. एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) ने 4 भाषाओं – हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में काम किया और 6 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते. उन्‍होंने 5 दशकों में 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्‍यादा गाने रिकॉर्ड किए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें