International Flight पर रोक बढ़ी, DGCA ने लगाई 31 मार्च तक पाबंदी

दिल्ली: कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. देश-विदेश के कुछ हिस्सों में वैक्सीनेशन शुरू होने के बावजूद कोरोना के मामलों में तेजी आई है. इसी वजह से एहतियातन डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) ने विदेशी उड़ानों पर पाबंदी 31 मार्च तक बढ़ा दी है. पहले ये पाबंदी 28 फरवरी तक थी जो महीना खत्म होने से पहले ही बढ़ा दी गई है.

डीजीसीए के नए निर्देश
शुक्रवार देर शाम डीजीसीए ने नए निर्देश जारी किए हैं. डीजीसीए की तरफ से जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि ‘सक्षम प्राधिकरण ने 26 जून, 2020 के परिपत्र की वैधता बढ़ा दी है. इसके तहत भारत से आौर भारत के लिये अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाएं 31 मार्च, 2021 तक 23.59 मिनट तक निलंबित रहेगी’. हालांकि डीजीसीए ने ये भी साफ कर दिया है कि चुनिंदा मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों को विशेष परिस्थितियों में अनुमति दी जा सकती है. इसके अलावा नए निर्देश मालवाहक उड़ानों और उन विमानों पर लागू नहीं होंगे जिन्हें डीजीसीए पहले ही मंजूरी दे चुका है.

जून 2020 से बंद हैं इंटरनेशनल फ्लाइट

कोरोना के कहर की वजह से भारत सरकार ने 26 जून, 2020 से इंटरनेशनल फ्लाइट पर पाबंदी लगा दी थी जिसके बाद से समय-समय पर नई गाइडलाइंस के जरिए पाबंदी बढ़ाई जा रही है. घरेलू फ्लाइट तो देश में शुरू कर दी गई हैं लेकिन वो भी पहले के मुकाबले काफी कम संख्या में हैं. एहतियातन हर तरह से इस बात का पूरा ख्याल रखा जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण फिर से न फैले जिससे देश में लॉकडाउन जैसे हालात फिर पैदा हों.

फिर लौट रहा है कोरोना
कोरोना वायरस का कहर देश-विदेश में फिर से लौट रहा है. ब्रिटेन में सबसे पहले पहचाने गए वायरस के एक नए ट्रेंड के 200 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील से भी कुछ ऐसे ही हालात हैं. भारत की बात करें तो कोरोना के यू टर्न का असर सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से राज्य सरकार ने एहतियातन अमरावती सहित कई शहरों में फिर से लॉकडाउन का फैसला किया है. पंजाब और केरल में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कुल मिलाकर अब भी कोरोना का खतरा पूरी तरह टला नहीं है. वैक्सीनेशन के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अब भी बेहद जरूरी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें