MP: 6489 नए मरीज मिले, लॉकडाउन के बीच अस्पतालों को लेकर CM शिवराज ने दी यह राहत

भोपालः मध्य प्रदेश में हर दिन कोरोना के मामले रफ्तार पकड़ते जा रहे हैं. 12 अप्रैल की शाम को जारी किए बुलेटिन में कोरोना के 6489 नए मामले सामने आए हैं. जिससे पहली बार प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिव दर 16.09 प्रतिशत हो गई. इसके अलावा सीएम शिवराज ने कोरोना की समीक्षा बैठक में अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी को लेकर बड़ा फैसला किया है.

प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे एक्टिव मरीज
मध्य प्रदेश में हर दिन तेजी से बढ़ रहे मरीजों के चलते एक्टिव केस भी बढ़ते जा रहे हैं. मध्य प्रदेश में कोविड मरीजों की संख्या 38651 हो गई है. इंदौर में कोरोना के 923 नए मरीज मिले, जबकि 6 मरीजों की मौत हो गई. इसी तरह भोपाल में 824 नए मरीज और 3 लोगों की मौत हो गई. जबकि ग्वालियर में पहली बार इस बार सबसे ज्यादा 497 नए मरीज मिले हैं, तो जबलपुर में भी कोरोना के 469 नए मरीजों की पुष्टि की गई है.

एनएचएम ने बनाई वेबसाइट
कोरोना समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज ने बताया कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिये सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं, इन व्यवस्थाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिये विभिन्न संचार माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है. इसके लिए एनएचएम ने एक वेबसाइट तैयार की sarthak.nhmmp.gov.in/covid/facility-bed-occupancy/ इस वेबसाइट के जिरे प्रत्येक जिले के निजी और सरकारी अस्पतालों में खाली बिस्तरों की संख्या, आइसोलेशन बेड्स, ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स और आईसीयू एवं एचडीयू बेड्स की जानकारी उपलब्ध रहेगी. यह जानकारी क्यू.आर. कोड को स्केन कर भी प्राप्त की जा सकती है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये ‘मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क”, ‘किल-कोरोना-2” अभियान की गतिविधियां भी संचालित की जा रही है. उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोविड-19 से जुड़ी अफवाहों से सावधान रहें, अफवाहों पर विश्वास न करें और न ही अफवाह फैलाएं.

स्वास्थ्य सुविधाओं में नहीं होगी कमी
सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. कोरोना उपचार और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर हर दिन जिलेवार समीक्षा की जा रही है. प्रत्येक जिले में क्रायसिस मैनेजमेंट ग्रुप और समाज के प्रतिनिधियों से संवाद कर व्यवस्थाएं बनाने का काम किया जा रहा है. सभी जिलों में आवश्यकतानुसार दवाओं, ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की पूर्ति की जा रही है. प्रदेश में एक दो दिन में रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त व्यवस्था कर दी जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें