Coronavirus: कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिये दक्षिण अफ्रीका से भेजी जा रही भारत को मदद

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक प्रमुख राहत सहायता संगठन कोरोना वायरस संकट निपटने में मदद के लिये 100 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और कंटीन्युअस पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (सीपीएपी) भारत को भेज रहा है, जो देश में लोगों की जान बचाने में काफी कारगर साबित हुए हैं.

दक्षिण अफ्रीका के अंदर से हो रही है कोशिश

गिफ्ट ऑफ द गिवर्स (जीओटीजी) सीपीएपी मशीनों की आपूर्ति के प्रयासों के लिये कोशिश कर रहा है और इन्हें जल्द भारत पहुंचाने को लेकर चर्चाएं चल रही हैं. जीओजीटी के संस्थापक इम्तियाज सुलेमान ने कहा, ‘हमने अंतर्राष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग के साथ-साथ व्यापार एवं उद्योग मंत्री इब्राहिम पटेल से बात की है और उन्होंने कहा है कि ऑक्सीजन मुद्दे पर दोनों सरकारों के बीच चर्चा जारी है. (उन्होंने कहा) दक्षिण अफ्रीका कुछ हद तक भारत के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि यह बहुत जटिल काम है.’

भारत में हालात गंभीर

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,01,993 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,91,64,969 हो गई है. साथ ही 3,523 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 2,11,853 तक पहुंच गई है. देश में उपचाराधीन रोगियों की तादाद 32 लाख से अधिक हो गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें