WHO ने बताया, कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने गई टीम ने सबसे पहले क्या किया

जिनेवा: कोरोना वायरस (Coronavirus) के स्रोत की जांच के लिए चीन पहुंची विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम ने चीन (China) के अधिकारियों के साथ सबसे पहले इस मुद्दे पर ‘गहन मंत्रणा’ की. इसके साथ ही वुहान में चीन के वैज्ञानिकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस मुद्दे पर चर्चा की. इस टीम की जांच के नतीजों पर अमेरिका समेत दुनिया भर की सरकारों और वैज्ञानिकों की नजरें लगी हुई हैं.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आरोप लगाया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीन के पक्ष में झुका हुआ है और उसे बचाने में लगा हुआ है. ट्रंप ने चीन के खिलाफ कार्रवाई न करने पर WHO से निकलने की घोषणा भी कर दी थी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच टीम में शामिल क्रिस्टिअन लिंडमेर ने कहा कि कोरोना महामारी का स्रोत जानने के लिए चीन और दुनिया भर के विशेषज्ञों की टीम जल्द ही वुहान जाएगी. उससे पहले WHO के दो विशेषज्ञों की अडवांस टीम चीन भेजी गई है.

इस एडवांस जांच टीम ने चीन के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के साथ कोरोना महामारी के मुद्दे पर गहन मंत्रणा की. इस दौरान चीन के अधिकारियों से महामारी अध्ययन, बॉयलोजिकल और जेनेटिक विश्लेषण पर अपडेट लिया गया. साथ ही पशुओं के स्वास्थ्य पर भी चर्चा की गई.

WHO के प्रवक्ता लिंडमेर ने कहा कि विशेषज्ञों की टीम जल्द ही यह पता लगाएगी कि इस कोविड-19 वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई और यह जानवरों से इंसान में कैसे आया. लिंडमेर ने जांच टीम को लेकर विस्तार से नहीं बताया. उन्होंने कहा कि इस बारे में चीन के अधिकारियों से विचार विमर्श किया जा रहा है. जल्द ही इस बारे में घोषणा की जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें