Galwan Clash पर Xi Jinping को कठघरे में खड़ा करने वाला Wang Jingyu मुश्किल में, प्रत्यर्पण का खतरा

बीजिंग: पिछले साल गलवान घाटी (Galwan Clash) में हुई हिंसक झड़प को लेकर अपनी सरकार को कठघरे में खड़ा करने वाले चीनी युवक (Chinese Youth) की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. चीन की कम्युनिस्ट सरकार इस 19 वर्षीय छात्र को हर कीमत पर वापस लाने की कोशिशों में लगी है, ताकि उसे आवाज उठाने की सजा दी जा सके. इसी के तहत वांग जिंग्यू (Wang Jingyu) को हाल ही में अमेरिका (America) जाते समय दुबई (Dubai) में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, मामले के तूल पकड़ते ही उसे रिहा भी कर दिया गया, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांगी थी मदद
रेडियो फ्री एशिया (RFA) के मुताबिक, अप्रैल में चीन से निकले Wang Jingyu को पारगमन (Transiting) के दौरान दुबई पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया था, जिसके बाद 20 मई को उसने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मदद के लिए संदेश भेजा था. सादी वर्दी में पुलिस अधिकारियों ने Wang को तब गिरफ्तार किया था, जब वह न्यूयॉर्क की कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़ने के लिए दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा था.

China भेजे जाने का खतरा
RFA का कहना है कि Wang Jingyu को चीन प्रत्यर्पण का सामना भी करना पड़ सकता है. गौरतलब है कि पिछले साल 15 जून को हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. जबकि चीन की ने करीब आठ महीने बाद खुलासा किया था कि उसके चार सैन्य कर्मी मारे गए थे और एक अधिकारी घायल हुआ था. तब Wang ने सार्वजनिक रूप से सोशल मीडिया पर सवाल किया था कि चीन सरकार ने चीनी सैनिकों की मौत के बारे में जानकारी देने के लिये छह महीने तक इंतजार क्यों किया.

‘जांच के बाद ही कुछ कहेंगे’
Wang के सरकार पर सवाल उठाने के बाद उसे प्रताड़ित किया जाने लगा था. जिसकी वजह से वह इस्तांबुल रवाना हो गया था. वहीं, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब दुबई में वांग जिंग्यू की गिरफ्तारी पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘सक्षम चीनी प्राधिकारी इस मामले की जांच कानून के मुताबिक कर रहे हैं. इस घटना को लेकर किसी तरह की कयासबाजी नहीं होनी चाहिए. हम जांच कर रहे हैं और उसी के बाद कुछ कहा जा सकता है.

Chinese Government का हाथ!

उधर, संयुक्त अरब अमीरात में RFA की मंदारिन सेवा से बात करते हुए वांग जिंग्यू ने कहा कि दुबई में विमान से उतरने के कुछ समय बाद ही उसे हिरासत में ले लिया गया. जिंग्यू का कहना है कि मुझ पर लगे आरोपों को हवा दी जा रही है. मुझे हिरासत में लिये जाने के पीछे चीनी सरकार हो सकती है और आपराधिक मामले के बहाने मुझे चीन लौटने को मजबूर किया जा सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें