South Africa: महिला ने एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका (South Africe) में एक महिला ने एक ही प्रेग्नेंसी में 10 बच्चों को जन्म देकर नया रिकॉर्ड बनाया है. प्रिटोरिया (Pretoria) की रहने वाली गोसियामे थमारा सिथोले (Gosiame Thamara Sithole) ने दावा किया है कि उन्होंने सात लड़को और तीन लड़कियों को जन्म दिया है. इसके लिए सी-सेक्शन ऑपरेशन कराना पड़ा.

1/5
डॉक्टरों ने किया था गर्भ में 6 बच्चे होने का दावा
Doctors had claimed to have 6 children
37 वर्षीय गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने 7 जून को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया (Pretoria) के एक अस्पताल में 10 बच्‍चों को जन्‍म देने का दावा किया है. पहले से ही जुड़वा बच्चों की मां सिथोले ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया है. हालांकि इससे वह खुद भी हैरान रह गईं, क्‍योंकि शुरुआत में डॉक्टर्स ने स्कैन के बाद बताया था कि वह 6 बच्‍चे एक्‍सपेक्‍ट कर रही हैं. (फोटो सोर्स- मिरर)

2/5
प्राकृतिक तरीके से ही किया था गर्भधारण
pregnant in a natural way
मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने दावा किया है कि उन्होंने प्राकृतिक तरीके से ही गर्भधारण किया था, लेकिन यह प्रेगनेंसी उनके लिए आसान नहीं थी क्योंकि इस दौरान उन्‍हें पैर में बहुत दर्द और हार्टबर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा. (फोटो सोर्स- मिरर)

3/5
डॉक्टरों या गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने नहीं की है पुष्टि
doctors or Guinness World Records not confirmed
गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) के दावे की पुष्टि अभी तक डॉक्टरों या गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा नहीं की गई है. हालांकि अगर यह दावा सही निकलता है तो यह एक ही प्रेग्नेंसी में सबसे ज्यादा बच्चों के जन्म का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन सकता है. (फोटो सोर्स- मिरर)

4/5
माली की महिला के नाम है रिकॉर्ड
record set by Halima Cisse of Mali
एक ही प्रेगनेंसी से सबसे ज्यादा बच्‍चों को जन्म देने का रिकॉर्ड फिलहाल माली की हलीमा सिस्से (Halima Cisse) के नाम है, जिन्होंने मई महीने में मोरक्को के एक अस्पताल में नौ बच्चों को जन्म दिया था. (फोटो सोर्स- मिरर)

5/5
अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटर में रहेंगे बच्चे
children spend few months in incubators
हाई-रिस्‍क प्रेगनेंसी को देखते हुए गोसियामे थमारा सिथोल (Gosiame Thamara Sithole) ने यह चिंता जताई थी कि उनके बच्‍चे शायद जीवित न रह पाएं. हालांकि, सभी जीवित पैदा हुए हैं और अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में रखे जाएंगे. बच्‍चों के जन्म के बाद सिथोल के पति तेबोहो त्सोतेत्सी (Teboho Tsotetsi) ने कहा कि वह खुश और भावुक दोनों हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें