भोपाल में आज से अनलॉक में ज्यादा छूट, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

भोपालः मध्य प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद अनलॉक में लगातार राहत मिल रही है. ऐसे में भोपाल कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया अनलॉक -2 की गाइड लाइन की जारी कर दी है. भोपाल में शॉपिंग मॉल, जिम, फिटनेस सेंटर 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए हैं.

रात 10 से सुबह 6 तक रहेगा नाइट कर्फ्यू
भोपाल में अनलॉक की प्रक्रिया के बीच कोरोना संक्रमण को और नियंत्रित रखने के लिए रात 10 से सुबह 6 तक रहेगा नाइट कर्फ्यू भी लागू रहेगा. भोपाल कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि सभी धार्मिक स्थल खुल सकेंगे, लेकिन एक समय में 6 से ज्यादा लोग उपस्थित नहीं रहेंगे. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. लेकिन ऑनलाइन क्लासेस चल सकेंगे.

50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे जिम, फिटनेस सेंटर 
राजधानी भोपाल में 50 फीसदी क्षमता साथ जिम, फिटनेस सेंटर, खेलकूद के लिए स्टेडियम भी खुल सकेंगे. लेकिन खेल आयोजनों में दर्शक नहीं होंगे. सभी रेस्टोरेंट एबं क्लब 50 फीसदी कैपेसिटी से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। सभी होटल और लॉज पूरी क्षमता से खुल सकेंगे. इसके अलावा सभी सरकारी, अर्द्धशासकीय, निगम मंडल कार्यालय 100 फीसदी अधिकारियों -कर्मचारियों की उपस्थिति में खुलेंगे. भोपाल में रविवार को को सुबह छह से 9 बजे तक दूध डेयरी खुलेगी. सब्जियां, फल-फूल के थोक बाजार नगरीय क्षेत्र से बाहर खुलेंगे

इन पर रहेगा प्रतिबंध 
हालांकि अभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंज, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन, मेले और जनसमूह इकठ्ठा होने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. हाट बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे. भोपाल में विवाह आयोजनों में भी दोनों पक्षों की तरफ से 50 लोग शामिल हो सकेंगे.  लेकिन आयोजकों को जिला प्रशासन को अतिथियों के नाम की सूची पूर्व में देना होगी. 

भोपाल कम हो रही पॉजिटिविटी दर 
भोपाल में कोरोना की पॉजिटिविटी दर तेजी से कम हो रही है. अब शहर की संक्रमण दर 1 प्रतिशत पर पहुंच गई है. जबकि शहर ग्रीन जोन में भी आ गया है. शहर के जिन हिस्सों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया था उन्हें भी अब खोला जा रहा है. हालांकि जिला प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की बात कही है. 


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें