Uric Acid बढ़ने पर Joint Pain के अलावा हो सकती हैं ये सारी बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात

Uric Acid Control Tips: यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको काफी तकलीफ का सा्मना करना पड़ता है, आमतौर पर खाने पीने की गलत आदतें और कुछ दवाइयों के सेवन की वजह से यूरिक एसिड बढ़ जाता हैं. जब ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा ब6ढ़ जाए तो इसे हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहा जाता है. ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी जोड़ों में दर्द (Joint Pain) के तौर पर सामने आती है. खासतौर से सर्दियों में इसका खतरा ज्यादा हो सकता है. यूरिक एसिड के स्तर पता लगाने के लिए जो जांच की जाती है उसे सीरम यूरिक एसिड मेजरमेंट (Serum Uric Acid Measurement) कहा जाता है. 

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

-जब हम चाय, कॉफी, मीट, मछली और चॉकलेट का हद से ज्यादा सेवन करते हैं तो खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. किडनी डिजीज से परेशान लोगों को भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आप अगर बिना डॉक्टर की सलाह लिए कुछ मेडिसिन खाते हैं, तो इससे यूरिक एसिड के स्तर में इजाफा होने की आशंका बनी रहती है.

-अगर किसी इंसान को लिवर की पुरानी बीमारी (Liver Disease)  है तो इसकी वजह से भी खून में यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल बढ़ सकता है.

-कई बार शरीर में कुछ एंजाइम की कमी (Enzyme Deficiency) होने लगती है जिससे हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia)  का रिस्क काफी बढ़ जाता है. 

यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियां
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर ज्वाइंट पेन होता है, लेकिन इससे कई अन्य बीमारियों का भी खतरा बना रहता है, अगर खून में इसके स्तर को नियंत्रित नहीं किया जाए तो इससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है, साथ ही यूरिन पास करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें