Railway Ticket Cancel कराने वाले हो जाएं सावधान! IRCTC Scam से अकाउंट से उड़ रहे लाखों रुपये

Online Scams लगातार बढ़ते जा रहे हैं. IRCTC Scam नाम का नया घोटाला सामने आया है, जिससे स्कैमर्स लोगों के अकाउंट से पैसा निकाल रहे हैं. ट्रेन टिकट कैंसिल करने वालों को इस स्कैम से सावधान होने की जरूरत है. इन लोगों को टारगेट किया जा रहा है और इस स्कैम से लोगों को लाखों का चूना लग रहा है. केरल के 78 वर्षीय मोहम्मद बशीर ने IRCTC वेबसाइट का उपयोग करके अपना ट्रेन टिकट कैंसिल करने की कोशिश की और घोटाले के शिकार हो गए. 4 लाख रुपये उनके अकाउंट से उड़ गए. इस घोटाले में एक फर्जी वेबसाइट और खुद को रेलवे कर्मचारी बताने वाला एक व्यक्ति शामिल था.

ट्रेन टिकट कर रहे थे कैंसिल

बशीर ने अपने टिकट को कैंसिल करने का प्रयास किया तो वे खुद को एक फेक वेबसाइट पर पाया. इसी समय, जो व्यक्ति खुद को रेलवे कर्मचारी के रूप में प्रस्तुत कर रहा था, उसने फोन पर उनसे संपर्क किया. इंग्लिश और हिन्दी में उसने बशीर से बात की. उसने बशीर को गूगल पर कुछ टाइप करने को कहा और स्टेप्स को फॉलो करते हुए वो फेक वेबसाइट पर चला गया. कुछ देर बाद ही स्कैमर को बशीर के डिवाइस का कंट्रोल मिल गया. बशीर ने मार्गदर्शनानुसार अपने बैंक खाते का विवरण और एटीएम कार्ड की जानकारी भी शेयर की.

ऐसे चुराए 4 लाख रुपये
बशीर की स्क्रीन पर नीला डॉट नजर आ रहा था, जो इंडिकेट करता है कि उनके डिवाइस में मैलवेयर इंस्टॉल हुआ है. आमतौर पर स्कैमर्स पीड़ित के डिवाइस पर नियंत्रण पाने के लिए कई प्रकार के मैलवेयर इंस्टॉल करते हैं. यह संभव है कि घोटालेबाज ने बशीर के डिवाइस तक पूरी पहुंच हासिल करने के लिए RAT का उपयोग किया हो. इसका मतलब यह है कि संवेदनशील जानकारी, जैसे पासवर्ड और बैंकिंग क्रेडेंशियल, घोटालेबाज द्वारा कीलॉगर का उपयोग करके हासिल की जा सकती थी. इसके अतिरिक्त, घोटालेबाज ने स्पाइवेयर का उपयोग किया हो सकता है, एक प्रकार का मैलवेयर जिसे पीड़ित की गतिविधियों पर गुप्त रूप से नजर रखने और उनकी जानकारी के बिना डेटा एकत्र करने के लिए डिजाइन किया गया है.

बशीर ने घोटाले की सदमे से महसूस किया जब उन्हें एक संदेश प्राप्त हुआ जिसमें बताया गया कि उनके बचत खाते से पैसे निकल लिए गए हैं. जिसके बाद वो तुरंत बैंक पहुंचे. हालांकि, तब तक उनके निश्चित जमा राशि से 4 लाख रुपये भी निकाल लिए जा चुके थे. घोटालेबाज तीन विभिन्न फोन नंबरों का उपयोग करके बार-बार बशीर से संपर्क किये. पहली रकम प्राप्त करने के बाद, उन्होंने बैंक से संपर्क करने का प्रयास किया, हालांकि घोटालेबाजों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया. इसके बाद, बशीर ने अपने फोन को फॉर्मेट करने का निर्णय लिया ताकि आगे किसी डेटा उल्लंघन को रोक सकें. उन्होंने घटना की सूचना बैंक और पुलिस की साइबर सेल को भी दी.

पुलिस की साइबर सेल की जांच से पता चला कि ‘रेस्ट डेस्क’ नामक एक ऐप डाउनलोड करने से स्कैमर्स को बशीर के फोन तक पहुंचने का मार्ग मिला. पैसा चार अलग-अलग लेन-देन के रूप में हुआ, जिसमें कोलकाता से 4,05,919 रुपये की डेबिट हुई. पुलिस का आशय है कि उनके पास संदेह है कि बशीर से संपर्क करने के लिए उपयुक्त किए गए फोन नंबर बंगाल और बिहार के व्यक्तियों से जुड़े हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें