US- दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास के जवाब में उत्तर कोरिया का मिसाइल टेस्ट, किम जोंग उन ने जाहिर किए इरादे

North Korea Missile Test News: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने एक नौसेना जहाज से रणनीतिक क्रूज मिसाइलों के परीक्षण का अवलोकन किया. यह परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेनाओं ने प्रमुख वार्षिक अभ्यास शुरू कर दिया है. इस अभ्यास को उत्तर कोरिया आक्रमण रिहर्सल के रूप में देखता है.

इसके अलाबा तीन दिन पहले ही अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शिखर सम्मेलन में अपने सुरक्षा और आर्थिक संबंधों का विस्तार करने पर सहमति जताई गई है.

किम जोन उन ने देखा मिसाइलों को लॉन्च करने का अभ्यास
पूर्वी तट पर एक नौसेना फ़्लोटिला के निरीक्षण दौरे के दौरान, किम अपने हथियारों और युद्ध की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक गश्ती नाव पर सवार हुए. आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि बाद में उन्होंने अपने नौसैनिको को ‘रणनीतिक’ क्रूज मिसाइलों को लॉन्च करने का अभ्यास करते हुए देखा.

हालांकि केसीएनए ने यह नहीं बताया कि मिसाइल प्रक्षेपण कब हुआ और राज्य मीडिया की एक तस्वीर में किम को गश्ती नाव पर नहीं बल्कि किसी अन्य स्थान से मिसाइल का प्रक्षेपण देखते हुए दिखाया गया है. परीक्षण किए गए हथियारों के संदर्भ में केसीएनए द्वारा ‘रणनीतिक’ शब्द का उपयोग यह दर्शाता है कि उन्हें परमाणु हथियार ले जाने के लिए विकसित किया गया है.

शक्तिशाली युद्धपोतों के निर्माण को बढ़ावा देंगे
किम ने कहा कि वह उत्तर की नौसेना के लिए शक्तिशाली युद्धपोतों के निर्माण और शिपबोर्ड और पानी के नीचे हथियार प्रणालियों के आधुनिकीकरण के प्रयासों को बढ़ावा देंगे. केसीएनए के अनुसार, उन्होंने देश के नौसैनिक से ‘जबरदस्त वैचारिक और आध्यात्मिक ताकत’ बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि यह हथियारों की संख्यात्मक या तकनीकी श्रेष्ठता से अधिक महत्वपूर्ण है.

यह माना जा रहा था कि 11 दिवसीय ग्रीष्मकालीन अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई सैन्य अभ्यास की प्रतिक्रिया में उत्तर कोरिया हथियार परीक्षण फिर से शुरू करेगा.

उत्तर कोरिया ने प्रमुख अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई अभ्यासों को आक्रमण के अभ्यास के रूप में खारिज कर दिया है और मिसाइल परीक्षणों के साथ उनका जवाब दिया है. अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों का कहना है कि अभ्यास रक्षात्मक प्रकृति के हैं और उनका उत्तर पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें