Libya की विदेश मंत्री की इजराइली विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद देश में मचा बवाल, PM ने किया निलंबित

Libya Israel Relations: लीबिया के प्रधानमंत्री ने रविवार रात विदेश मंत्री नजला मंगौश (Najla Mangoush) को उनकी भूमिका से निलंबित कर दिया. एएफबी के मुताबिक सरकार ने यह कदम इजराइली विदेश मंत्री एली कोहेन (Eli Cohen) के उस बयान के बाद उठाया जिसमें उन्होंने पिछले हफ्ते रोम में मंगौश के साथ मुलाकात होने की बात कही थी.

प्रधानमंत्री अब्दुलहामिद दबीबा ने रविवार शाम फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक आधिकारिक फैसले में कहा कि नजला अल-मंगौश को ‘अस्थायी रूप से निलंबित’ कर दिया गया है और न्याय मंत्री की अध्यक्षता वाले आयोग द्वारा इस मामले की ‘प्रशासनिक जांच’ की जाएगी.

लीबिया के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन
एएफपी की खबर के मुताबिक कोहेन और मंगौश बैठक की खबर के कारण लीबिया के कई शहरों में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था. राजनीतिक विवाद रविवार को तब शुरू हुआ जब इजराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले सप्ताह दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई थी.

इजराइल के विदेश मंत्रालय का बयान
बयान में कहा गया कि इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन और त्रिपोली स्थित प्रशासन में उनकी लीबियाई समकक्ष मैंगौश ने रोम में इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी द्वारा आयोजित एक बैठक में बात की. बयान में इसे दोनों देशों के बीच इस तरह की पहली कूटनीतिक पहल बताया गया है.

इज़राइल के विदेश मंत्रालय के बयान में कोहेन ने कहा, ‘मैंने विदेश मंत्री से दोनों देशों के संबंधों की महान संभावनाओं के बारे में बात की. हालांकि लीबिया के विदेश मंत्रालय ने रविवार शाम कहा कि मंगौश ने इजराइल का प्रतिनिधित्व करने वाली ‘किसी भी पार्टी से मिलने से इनकार कर दिया.’

लीबिया  के विदेश मंत्रालय का बयान
लीबिया  विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘रोम में जो कुछ हुआ वह उनके इतालवी समकक्ष के साथ बैठक के दौरान एक आकस्मिक और अनौपचारिक आमना-सामान था, जिसमें कोई चर्चा, समझौता या परामर्श शामिल नहीं था.’ बयान में कहा गया है कि मंत्री ने ‘फिलिस्तीनी मुद्दे के संबंध में लीबिया की स्थिति को स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से दोहराया.

बैठक की खबर से लीबिया के कुछ शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया और देश की राष्ट्रपति परिषद की ओर से जारी एक पत्र में स्पष्टीकरण का अनुरोध किया गया. लीबिया के विदेश मंत्रालय ने इज़राइल पर इस घटना को ‘बैठक या बातचीत’ के रूप में पेश करने की कोशिश करने का आरोप लगाया.

इज़राइल विदेश मंत्रालय के बयान में, कोहेन के हवाले से कहा गया कि दोनों ने ‘लीबिया के यहूदियों की विरासत को संरक्षित करने के महत्व पर चर्चा की, जिसमें देश में सिनगॉग और यहूदी कब्रिस्तानों का नवीनीकरण शामिल है.’ बयान के मुताबिक कोहेन ने कहा, ‘लीबिया का आकार और रणनीतिक स्थान इज़राइल राज्य के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करता है.’ एएफपी के मुताबिक रोम से बैठक की तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है.

कई अन्य उत्तरी अफ़्रीकी देशों की तरह, लीबिया के पास एक समृद्ध यहूदी विरासत है. लेकिन पूर्व लीबियाई नेता मोअमर गद्दाफी, जो फिलिस्तीनी मुद्दे के प्रबल समर्थक थे, के दशकों के शासन के दौरान, हजारों यहूदियों को लीबिया से निष्कासित कर दिया गया और कई सिनगॉग को नष्ट कर दिया गया. गद्दाफ़ी को 2011 में नाटो समर्थित विद्रोह द्वारा उखाड़ फेंका गया और उनकी हत्या कर दी गई.

लीबिया  राजनीतिक रूप से विभाजित
देश फिलहाल प्रतिद्वंद्वी प्रशासनों के साथ राजनीतिक रूप से विभाजित है – पश्चिम में त्रिपोली सरकार और पूर्व में सैन्य ताकतवर खलीफा हफ़्तार द्वारा समर्थित एक अन्य सरकार.

इज़राइल ने हाल के वर्षों में अमेरिका समर्थित सौदों के तहत कुछ अरब देशों के साथ संबंधों को सामान्य किया है जिन्हें अब्राहम समझौते के रूप में जाना जाता है.

हालाँकि, वेस्ट बैंक में बढ़ती हिंसा और कब्जे वाले क्षेत्र में यहूदी बस्तियों के विस्तार का समर्थन करने के कारण प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की कट्टरपंथी सरकार को अरब राज्यों की तीव्र आलोचना का सामना करना पड़ा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें