Earthquake: इंडोनेशिया के बाली में भूकंप के तेज झटके, इमारतों से बाहर भागे लोग, रिएक्टर स्केल पर 7.0 रही तीव्रता

Seismograph for earthquake detection or lie detector is drawing chart. 3D rendered illustration.

Indonesia Earthquake News: इंडोनेशिया में मंगलवार तड़के बाली और लोम्बोक द्वीपों के उत्तर में समुद्र की गहराई में 7.0 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. भूकंप के तेज झटकों की वजह से लोग रिहायशी इमारतों से बाहर भाग गए. रॉयटर्स के मुताबिक यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने यह जानकारी दी है.

ईएमएससी ने कहा कि भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के मातरम से 203 किमी (126 मील) उत्तर में और पृथ्वी की सतह से 516 किमी नीचे बहुत गहराई पर था. वहीं इंडोनेशियाई और अमेरिकी भूवैज्ञानिक एजेंसियों ने भूकंप की तीव्रता 7.1 आंकी है और सुनामी का कोई खतरा नहीं जताया है.

मंगलवार तड़के महसूस किए गए भूकंप के झटके
इंडोनेशियाई भूवैज्ञानिक एजेंसी के अनुसार, बाली और लोम्बोक के तटीय इलाकों में सुबह 4 बजे (2000 GMT) से ठीक पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसके बाद 6.1 और 6.5 तीव्रता के दो भूकंप आए.

रॉयटर्स के मुताबिक होटल प्रबंधक सुदी ने बताया कि बाली के मर्क्योर कुटा बाली में मेहमान कुछ सेकंड के लिए भूकंप महसूस करने के बाद अपने कमरों से बाहर भाग गए. उन्होंने कहा, ‘कई मेहमानों ने अपने कमरे छोड़ दिए हालांकि वे होटल क्षेत्र में ही रहे.’ उन्होंने कहा कि वे लौट आए हैं और इमारत को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

नुकसान की तत्काल की कोई रिपोर्ट नहीं
इंडोनेशियाई आपदा एजेंसी बीएनपीबी ने कहा कि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. बीएनपीबी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने कहा, ‘भूकंप गहरा है इसलिए यह विनाशकारी नहीं होना चाहिए.’

भूकंप क्यों आता है?
बता दें कि धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं, ये लगातार घूमती रहती हैं. ये प्लेट्स जहां ज्यादा टकराती हैं, उस जोन को फॉल्ट लाइन कहा जाता है. बार-बार टकराने के कारण प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. अगर ज्यादा दबाव होता है तो प्लेट्स टूटना शुरू हो जाती हैं और नीचे की ऊर्जा बाहर की ओर आने का रास्ता खोजने लगती है. इसी डिस्टर्बेंस की वजह से भूकंप आता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें